सऊदी अरब ने भारतीयों समेत उन सभी 13 देशों के लोगों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी सुनाई थी! जिनमें भारत का नाम भी शामिल है कि जिन देशों पर सऊदी हुकूमत ने प्रतिबंध लगा रखा है अगर उन 13 देशों में से किसी भी देश का नागरिक सऊदी अरब में करोना वैक्सीन की दोनों डोज लेकर भारत वापस जाता है तो वह उसके बाद भारत से डायरेक्ट सऊदी अरब आ सकता है।

उसको किसी तीसरे देश में कोरेनटाइन होने की और 14 दिन गुजारने की जरूरत नहीं पड़ेगी वह भारत से डायरेक्ट सऊदी अरब आ सकता है बिना क्वॉरेंटाइन किए।

अब हमारे बहुत सारे भाइयों के मन में यह सवाल चल रहा है कि जब भारत से सऊदी अरब की जाने वाली डायरेक्ट फ्लाइट्स बंद है तो फिर डायरेक्ट कैसे जा सकते हैं और सऊदी अरब ने कैसे इजाजत दे दी है जबकि सऊदी अरब ने भारत की फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा रखा है। चलिए हम आपको बता देते हैं कि इस खबर का आखिर मतलब क्या है।


जैसा कि आपको पता ही है कि इस वक्त भारत से सऊदी अरब की फ्लाइट बंद होने की वजह से हमारे बहुत सारे भाई किसी तीसरे देश में 14 दिन कोरेनटाइन होकर उसके बाद सऊदी अरब में दाखिल हो रहे थे.

अब जो भारतीय सऊदी अरब अपने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा कर आया हुआ है अब वो भारत से डायरेक्ट सऊदी अरब जा सकेगा हालांकि डायरेक्ट फ्लाइट्स बंद है तो इसका मतलब क्या है चलिए हम उदाहरण देकर समझाते हैं जैसे इस वक्त सऊदी अरब ने कतर की फ्लाइट खोल रखी है और कतर ने भारत की फ्लाइट्स खोल रखी है

मगर सऊदी अरब ने भारत की फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा रखा है! तो जो भारतीय सऊदी अरब में वैक्सीन लगवा कर वापस छुट्टी आए हुए थे वह लोग अब भारत से कतर और कतर से उसके बाद सऊदी अरब में दाखिल हो सकते हैं।

जिस तरह पहले किसी देश में 2, 4 घंटे एयरपोर्ट पर रुक कर दूसरी फ्लाइट्स पकड़ते थे। इसी तरह अब 2, 4 में घंटे में इतना आपकी अगली फ्लाइट्स होगी एयरपोर्ट पर रुक कर आप सऊदी अरब की फ्लाइट पकड़ सकते हैं।

अब आपको 14 दिन कोरेंटाइन होने की जरूरत नहीं होग। एक बार हम आपको और उदाहरण के तौर पर समझाते हैं कि जैसे भारत से कतर की फ्लाइट खुली हुई है और कतर से सऊदी अरब की फ्लाइट्स खुली हुई है।

तो अब भारतीय पहले कतर जाएंगे उसके बाद कतर में दो 4 घंटे रुक कर या जितनी देर बाद भी इस कतर से सऊदी अरब की फ्लाइट्स होगी उसके बाद कतर से वह सऊदी अरब की फ्लाइट पकड़ के सऊदी अरब पहुंच जाएंगे. सिर्फ कतर ही नहीं बल्कि सऊदी अरब ने जिन देशों से प्रतिबंध हटा रखा है.

वैक्सीन लगवाए हुए भारतीय इन देशों में 2, 4 घंटे रुक कर सऊदी अरब में दाखिल हो सकते हैं। बस 14 दिन का करंट टाइम हटा दिया गया है और अगर भारत से सऊदी अरब की डायरेक्ट फ्लाइट खुल जाती है तो फिर तो कोई दिक्कत ही नहीं है फिर तो यह लोग भारत से डायरेक्ट ही सऊदी अरब जा सकेंगे! उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि भारत से सऊदी अरब डायरेक्ट जाने का क्या मतलब है.

सीधी सीधी आसान भाषा में अगर हम बात करें तो बात यह है कि सऊदी अरब में वैक्सीन लगवाए हुए भारतीयों पर से 14 दिन का जो करेंटाइन तीसरे देश में गुजारना पड़ता था वह हटा दिया गया है! तीसरे देश में बिना कोरेनटाइन के ही अब वह सऊदी अरब में दाखिल हो सकते हैं।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here