यूएई ने यात्रा प्रतिबंध हटाने के कुछ दिनों बाद अब भारत के यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश (गाइडलाइन) जारी किए हैं। अब यह कहा गया है कि यात्रियों को अब चार घंटे के बजाय उनके प्रस्थान से छह घंटे पहले पीसीआर परीक्षण की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात ने उन भारतीय नागरिकों के लिए VISIT पर वीजा सुविधा भी शुरू की है जिनके पास संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम या यूरोपीय संघ के सदस्य राज्य द्वारा जारी वीजा या निवास परमिट (Residence Permit) है।

भारत सहित इन 6 देशों पर होगा ये नियम लागू

इसका उल्लेख करते हुए, प्राधिकरण द्वारा सभी निजी ऑपरेटरों और एयरलाइंस को एक संचार में कहा गया है कि प्रस्थान के छह घंटे के भीतर प्रस्थान हवाई अड्डे पर एक Speed आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जा सकता है, इससे एयरलाइंस को अब और सहूलियत मिल सकेगी। रिपोर्टों के अनुसार, यह भारत, पाकिस्तान, नाइजीरिया, नेपाल, युगांडा और श्रीलंका के यात्रियों पर लागू होगा।

हवाई अड्डों को होगी आसानी

यह कदम छोटे और बड़े हवाई अड्डों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में शबित होगा, जहां बुनियादी ढांचा सीमित है। यह कदम उस स्थिति में भी अराजकता से बचने में मदद करेगा जब दो से तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संयुक्त अरब अमीरात या अन्य गंतव्यों के लिए प्रस्थान करने वाली हों, जिसके लिए कुछ ही घंटों में परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इस कदम से एयरलाइन कर्मचारियों को उन यात्रियों को बोर्डिंग टिकट जारी करने की प्रक्रिया को कारगर बनाने में मदद मिलेगी, जो रैपिड आरटी-पीसीआर परीक्षण में नकारात्मक परीक्षण करते हैं।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here