एयरपोर्ट पर सुरक्षा के दौरान सभी यात्रियों का सामना चेक किया जाता है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सामान चेक करने के दौरान कई ऐसी चीजें होती है जिन्हें ले जाना माना है। वहीं नियमों को समझकर और अपने सामान को सही तरीके से पैक करके खुद को काफी परेशानी से बचा सकते हैं।

जब आप यात्रा करते हैं तो आप अपने चेक किए गए सामान के साथ-साथ अपने केबिन सामान में क्या पैक कर सकते हैं और क्या नहीं, इसके लिए हवाई अड्डों के नियम हैं। वहींं इस बीच इस पोस्ट के जरिये हम आपको UAE एअरपोर्ट पर बनाए गये इन सभी नियमों की जानकारी देने जा रहे हैं।

संयुक्त अरब अमीरात के हवाई अड्डों में लाए गए सभी बैगों में कम से कम एक flat surface होनी चाहिए। चेक-इन के समय गोल और अनियमित आकार के पार्सल स्वीकार नहीं किए जाएंगे। साथ ही आपके बैग में भी लंबा पट्टा नहीं होना चाहिए।

आप आयताकार सामान, एक फ्लैट तल या किसी भी बॉक्स के साथ एक हैंडबैग की चेक इन करा सकते हैं, जब तक कि इसे ठीक से सील कर दिया गया हो। यदि आपके बैग में कम से कम एक flat surface नहीं है या अनियमित आकार और बड़े आकार का है, तो इसे चेक-इन पर तुरंत अस्वीकार कर दिया जाएगा।

दुबई हवाईअड्डों के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए सामान के अधिकतम दो पीस की अनुमति है, जिसका कुल वजन 32 किलोग्राम से अधिक नहीं है। हालांकि, यह निश्चित रूप से एयरलाइन और किराया प्रकार से भिन्न होता है। उड़ान भरने से पहले हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपनी एयरलाइन से जांच लें।

90 सेमी से अधिक लंबे, 75 सेमी ऊंचे और 60 सेमी चौड़े, या जिसकी एक भी सपाट सतह नहीं है, को बड़े बैगेज काउंटर पर चेक इन करने की आवश्यकता होगी क्योंकि इसे मानक आकार के सामान स्कैनिंग बेल्ट पर स्वीकार नहीं किया जाएगा। .

हाथ का सामान

आमतौर पर एयरलाइंस हाथ के सामान के दो टुकड़े स्वीकार करती हैं। एक शोल्डर बैग जैसे पर्स, लैपटॉप बैग और बैकपैक, साथ ही एक छोटा केबिन बैग। केबिन बैगेज की अधिकतम लंबाई 56 सेमी, चौड़ाई 45 सेमी और गहराई 25 सेमी होनी चाहिए, जिसमें सभी हैंडल, साइड पॉकेट और व्हील शामिल हैं।

संयुक्त अरब अमीरात के हवाई अड्डों में, सभी तरल पदार्थ आपके हैंड बैगेज के भीतर एक स्पष्ट, फिर से सील करने योग्य प्लास्टिक बैग के अंदर पैक किए जाने चाहिए। आइटम 100 मिलीलीटर से अधिक नहीं हो सकता है और आपके सभी आइटमों की कुल मात्रा एक लीटर से अधिक नहीं हो सकती है।

वहीं बैग में चेक किए गए किसी भी मात्रा में पैकिंग तरल पदार्थ किया जा सकता है। हवाईअड्डा सुरक्षा चेक किए गए बैग पर तरल पदार्थ पर कोई सीमा नहीं लगाती है। यदि आप अपने चेक किए गए सामान में तरल पदार्थ पैक करते हैं, तो एकमात्र चिंता यह सुनिश्चित कर रही है कि बोतलें और कंटेनर खुल न जाएं और आपके सूटकेस में लीक न हों।

अबू धाबी सीमा शुल्क के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात में यात्रा करते समय प्रत्येक यात्री को अधिकतम 4 लीटर शराब या हॉप्स का एक कार्टन लाने की अनुमति है।

यूएई मनी लॉन्ड्रिंग और संदिग्ध वित्तीय गतिविधियों पर कड़ी नजर रखता है, परिणामस्वरूप यात्रा करने वाले यात्रियों को यह घोषित करना होता है कि उनके पास बड़ी मात्रा में नकदी है या नहीं। “सभी आने वाले और बाहर जाने वाले यात्रियों, जिनकी आयु 18 वर्ष और उससे अधिक है, को अपने पास मौजूद धन की घोषणा करनी चाहिए

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here