भारत के सख्त रवैये के बाद ब्रिटेन ने कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दे ही दी. अब जिन भारतीयों ने इस वैक्सीन के दोनों doses ले रखे उन्हें ब्रिटेन में यात्रा करने की अनुमति मिलेगी और उन्हें यहाँ पहुचने पर quarantine में भी रहने की ज़रूरत नहीं है. बता दे कि यह नियम 11 अक्टूबर से ब्रिटेन आने वाले भारतीयों पर लागू होगा.

भारत के वैक्सीन-वीर ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने एक ट्वीट कर कहा कि कोविशील्ड या यूके द्वारा मंजूर अन्य किसी वैक्सीन की दोनों dose लिए गए भारतीय यात्रियों को 11 अक्टूबर से क्वारंटीन में नहीं रहना होगा. दोनों देशों के बीच कई दिनों से यह विवाद चल रहा था,

मगर अब सब खत्म हो गया है. जब ब्रिटेन ने पिछले महीने अपनी सीमाएं खोलीं तो पूरी तरह टीकाकृत लोगों को क्वॉरन्टीन से छूट दे दी गई. लेकिन कोविशील्ड को मान्यता नहीं दी, जो भारत में इस्तेमाल की जा रही है.ब्रिटेन के इस फैसले की बहुत आलोचना हुई.

भारत के विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने ब्रिटिश नीति को भेदभावपूर्ण बताते हुए जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी थी.

1 अक्टूबर को जवाबी कार्रवाई करते हुए ब्रिटेन से आने वाले हर यात्री पर पर 10 दिन का अनिवार्य क्वारंटीन लागू कर दिया. उसी का नतीजा है कि ब्रिटेन ने अपना फैसला बदल दिया और कोविशिल्ड को मानयता दे दी.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here