मक्का की सभी मस्जिदों के खुलने की खुशखबरी सुनाई गई। पिछले तीन महीनों से बंद 1,560 मस्जिदें 21 जून को जनता के लिए फिर से खुलेंगी।

अल-अरबिया न्यूज के अनुसार, सऊदी अरब की सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे के कारण एहतियात के तौर पर रविवार को फज्र की नमाज से मक्का में सभी बंद मस्जिदों को फिर से खोलने का फैसला किया है।सऊदी के धार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मक्का में 1560 मस्जिदें रविवार से नमाज़ के लिए खोली जाएंगी

जमात की नमाज़  की अनुमति देते समय एहतियाती उपाय करने की दृढ़ता से सिफारिश की गई है।मस्जिद में आने वाले नागरिक मस्जिद में किसी एक जगह नमाज़ अदा करेंगे।सभी नमाज़ी घर से जायनमाज़ लाएंगे। नमाज़ अदा करने वालों के बीच दो पंक्तियों और सामाजिक दूरी के बीच एक पंक्ति की दूरी सुनिश्चित की जाएगी।

मस्जिदों के प्रबंधन के अलावा, स्वयंसेवक मस्जिदों में नमाज़अदा करने वालों के आने से पहले सफाई और अन्य व्यवस्थाओं में भी मदद करेंगे।स्वास्थ्य मंत्रालय और धार्मिक मामलों के मंत्रालय के अधिकारी नमाज़ अदा करने वालों के लिए कोरो-नोवा-यरस के ख-तरे के खिलाफ सावधानी बरतने के लिए एक साथ काम करेंगे।

मक्का की अजीजिया कॉलोनी के कार्यकारी निदेशक इब्राहिम मिल्ली ने एक बयान में कहा कि मक्का में सभी मस्जिदों को इबादत करने वालों के लिए तैयार किया जा रहा है।मस्जिदों में नमाज़ अदा करने वालों की सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और अन्य आवश्यक उपायों और निर्देशों को लागू करने की व्यवस्था की जाएगी।

एहतियात के तौर पर नमाज़ के लिए मस्जिद खोलने का फैसला किया गया है। हालांकि, मक्का में सभी मस्जिदों को 29 शव्वाल  से रविवार को फिर से खोला जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here