सऊदी पासपोर्ट विभाग के महानिदेशक, मेजर जनरल सुलेमान अल-याह्या ने जुर्माना और फ़ीस से छूट मिले  विदेशियों की श्रेणियों का विवरण जारी किया है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सऊदी सरकार ने कोरोना म’हा’मारी के दौरान यात्रा प्रतिबंधों के कारण विदेशी लोगों को जुर्माना और फ़ीस की छूट की घोषणा की थी, जिन्हें इकामा और अपने वीजा के समाप्त होने की वजह से मुश्किल हो रही थी।

पीड़ितों में बड़ी संख्या में पाकिस्तानी शामिल थे और वे फीस और जुर्माना से छूट प्राप्त श्रेणियों के विवरण के बारे में पूछताछ कर रहे थे। अल-अखबरिया चैनल के साथ एक साक्षात्कार में विदेश में रहने वाले विदेशियों के सवालों के जवाब पासपोर्ट विभाग के आधिकारिक खाते और पासपोर्ट विभाग के महानिदेशक द्वारा दिए गए हैं।

अल-अखबरिया चैनल और सबक के अनुसार, मेजर जनरल सुलेमान अल-याह्या ने कहा कि जो लोग छुट्टी पर गए है और उनका इकामा Valid है और वे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध के कारण देश वापस नहीं लौट सकते हैं, उन पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इसी प्रकार, विदेशी जिनका इकामा समाप्त हो गया है या जिनके विदेश में रहने के दौरान वीजा समाप्त हो गया है, उन्हें भी जु’र्मा’ना और शुल्क से छूट दी जाएगी।देश में निवास करने वाले विदेशी जिन्होंने खुरूज निहाई जारी कराया है या छुट्टी लगवाई है और यात्रा नहीं कर पाए हैं, उन्हें भी जुर्माना और शुल्क से छूट दी जाएगी।

जो लोग विज़िट वीजा पर सऊदी अरब आए थे  और यात्रा प्रतिबंधों के कारण यात्रा करने में असमर्थ हैं उन्हें भी जु’र्मा’ना और फ़ीस से छूट दी जाती है।सऊदी पासपोर्ट विभाग के महानिदेशक का कहना है कि इन श्रेणियों में आने वाले सभी विदेशियों को मजबूर माना जा रहा है।

इन श्रेणियों में विदेशियों की मजबूरी को देखते हुए सऊदी सरकार ने वीजा समाप्त करने के लिए जुर्माना और शुल्क माफ कर दिया है।उन्होंने कहा कि इन श्रेणियों में सभी विदेशी (संदेशवाहक और छात्र) सेवा के माध्यम से आवेदन भेजकर अपना काम करवा सकते हैं। उसी सेवा के माध्यम से दस्तावेज भी संलग्न किए जा सकते हैं। अल-रास’आइल और स्टूडेंट सर्विसेस अबशेर प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

उन्होंने आगे कहा कि अबशार मंच (अल-रसाएल वाल-तालिबात) की उपस्थिति के लिए धन्यवाद, किसी भी विदेशी को पासपोर्ट विभाग के कार्यालयों का दौरा नहीं करना पड़ेगा।मेजर जनरल सुलेमान अल-याह्या ने आश्वासन दिया कि यदि उपरोक्त श्रेणियों में किसी भी विदेशी का काम ‘अबशार’ या ‘मुकीम’ के माध्यम से नहीं किया जा रहा है, तो उन्हें कार्यालयों से संपर्क करना होगा।

ऐसे व्यक्तियों के मामलों से निपटने के लिए पासपोर्ट विभाग ने विशेष कार्य दल तैनात किए हैं।यह ध्यान दिया जाना है कि COVID-19 नए कोरोना के प्रकोप के कारण, हजारों विदेशियों को यात्रा प्रतिबंध छुट्टी  निकास निकास (खुरूज निहाई) और यात्रा वीजा की समाप्ति के कारण जुर्माना और शुल्क के मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here