कोरोना के कारण सऊदी अरब में अभी भी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध है यह इस समय कुछ भी नहीं कहा जा सकता की उड़ाने कब तक शुरू होगी।

सऊदी अरब की मौजूदा स्थिति के बारे में urdunews के पाठकों को अधिक सवाल मिले हैं।अमजद बट का कहना है कि इकामा की अवधि समाप्त हो गई है मुझे पाकिस्तान जाना है क्या आप मुझे वापस लौटने के बारे में कोई जानकारी दे सकते हैं?

सऊदी अरब: अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कब शुरू होंग?

उत्तर: कोरोना के खिलाफ एहतियात के तौर पर सऊदी अरब में स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन घरेलू यात्रा को हटा दिया गया है और एहतियात के तौर पर यात्रा की अनुमति दी गई है। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर अभी भी प्रतिबंध है।

सऊदी सरकार ने राज्य में रहने वाले विदेशियों के लिए एक “वापसी” योजना बनाई थी, जो सऊदी अरब में रहने वाले प्रवासियों को लौटने के लिए पंजीकरण करने की अनुमति देगा।औदा कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उन प्रवासियों को प्रत्यावर्तित करना है जिनकी सरकार विशेष व्यवस्था करने के बाद अपने नागरिकों को वापस करना चाहती है।
इसके अलावा, पाकिस्तानी और भारत दूतावास द्वारा विशेष उड़ानें संचालित की जा रही हैं और हमवतन लोगों की वापसी के लिए वाणिज्य दूतावास चल रहा है। दूतावास के अनुसार, अब तक 20,000 से अधिक हमवतन लोगों को निर्वासित किया जा चुका है।

जहाँ तक आपका प्रश्न है कि आपका इकामा समाप्त हो चुका है और अब आप वापस जाना चाहते हैं, तो आपने ‘औदा कार्यक्रम में अपना पंजीकरण भी नहीं कराया है। अपने आप को पंजीकृत करें, आप बाद में वाणिज्य दूतावास पर जाकर अपनी बुकिंग कर सकते हैं।

जैसा कि आपने लिखा है, इकामा की अवधि समाप्त हो गई है इकामा की अवधि समाप्त होने पर यह निर्दिष्ट नहीं किया गया था। आप परिवार के साथ रहते हैं या नहीं? मौजूदा स्थिति में, यदि कोरोना के कारण आपके प्रतिबंध की अवधि समाप्त हो गई थी, तो मार्च में, सभी श्रमिकों को एक शाही फरमान के तहत तीन महीने के लिए मुफ्त में नवीनीकृत किया गया था।

इस समय के दौरान, कोई भी कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकता है या वाणिज्य दूतावास का दौरा कर सकता है।अब जब सऊदी सरकार फिर से उन सभी विदेशियों के इकामा का नवीनीकरण कर रही है, जिनका निवास मार्च में एक शाही डिक्री के तहत समाप्त हो गया है, तो आपका निवास भी इस कानून के तहत नवीनीकृत किया जा सकता है।

यदि आपके पास किसी प्रकार का कानूनी केस नहीं है, तो आपके इकामा को वर्तमान शाही फरमान के अनुसार 3 महीने के लिए नवीनीकृत किया जाएगा, जिसके बाद आप तुरंत वापसी कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं।

दूतावास या प्रत्यावर्तन के लिए वाणिज्य दूतावास से भी सहायता मांगी जा सकती है। पाकिस्तान और भारत वाणिज्य दूतावास और दूतावास में एक कल्याण विभाग है जो हर संभव तरीके से हमारे हमवतन लोगों की मदद करता है। आपको तुरंत दूतावास के कल्याण विभाग से संपर्क करना चाहिए या उन्हें अपनी समस्या के बारे में सूचित करने के लिए वाणिज्य दूतावास से संपर्क करना चाहिए ताकि आपकी समस्या का समाधान वर्तमान शाही कानून के तहत हो सके।

शाहिद अली का सवाल है कि क्या सऊदी अरब के वे लोग जो कोरोना संकट में लौट रहे हैं और जिनके वीजा की अवधि समाप्त हो गई है, वे नए वीजा पर वापस आ सकते हैं?उत्तर: कोरोना संकट के कारण, स्थिति में काफी बदलाव आया है क्योंकि देश में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा अभी तक बहाल नहीं की गई है। स्थिति को देखते हुए, इन सभी व्यक्तियों के वीजा को तीन महीने तक मुफ्त में बढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं।

शाही आदेशों को पूरा करने की प्रक्रिया जल्द ही निर्धारित की जाएगी, जिसके बाद आपका वीजा मान्य होगा। इस तरह आप एक नया वीजा प्राप्त करने की परेशानी से बच सकते हैं। जहां तक ​​आपके सवाल का संबंध है, वर्तमान स्थिति को देखते हुए, यह कहा जा सकता है कि जब स्थिति सामान्य होती है और यात्रा प्रतिबंध हटा दिए जाते हैं, तो नियम समान होंगे।

उसी के अनुसार व्यवस्था की जाएगी। आपातकालीन स्थिति में, पिछले नियमों का पालन नहीं किया जाता है। अब जब शाही आदेशों के तहत इकामा और छुट्टी की अवधि तीन महीने बढ़ा दी गई है, तो समस्याओं का काफी हद तक समाधान हो जाएगा। उम्मीद है कि जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी और स्थिति सामान्य हो जाएगी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here