spot_img
Wednesday, August 10, 2022
spot_img
HomeUncategorizedहज यात्रियों के लिए ख़ास इन्तेज़ामात ! अल-हरम में इमरजेंसी अस्पताल स्थापित,...

हज यात्रियों के लिए ख़ास इन्तेज़ामात ! अल-हरम में इमरजेंसी अस्पताल स्थापित, जानिए किन किन चीज़ों का होगा इलाज

-

हज यात्रियों के लिए अल-हरम आपातकालीन अस्पताल

सऊदी अरब में हज अब कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है और ऐसे में हज तीर्थयात्रियों के लिए हर सेवा मुकर्रर कराई गयी है. ताकि उन्हें कोई भी परेशानी न हो. वहीँ अब एक और नयी सर्विस शुरू कर दी गयी है जहाँ सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय ने हज के दौरान हज यात्रियों के लिए अल-हरम आपातकालीन अस्पताल के स्थान पर एक दंत मोबाइल क्लिनिक स्थापित किया है.

haj ministry
haj ministry

जानिए किस किस चीज़ का हो सकता है इलाज

बता दे कि क्लिनिक मक्का मुकर्रमाह हेल्थ सिस्टम के तहत होगा। यह मस्जिद अल-हरम के आसपास सक्रिय रहेगा। इससे हज के लिए आने वालों को अपने आवास के पास दांत दर्द और बीमारियों की जांच और इलाज की सुविधा मिल सकेगी। उन्हें इलाज के लिए हरम जोन से बाहर नहीं जाना पड़ेगा और उन्हें सहूलियत मिलेगी।

ट्रेन मुजदलिफा के रास्ते 35 लाख तीर्थयात्री पहुंचेंगे मणी

इस मोबाइल डेंटल क्लिनिक में 32 विशेषज्ञ हैं और सभी नवीनतम मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। हज के दिनों में यह दंत चिकित्सालय चौबीसों घंटे खुला रहेगा। वहीँ इस साल मीना, मुजदलिफा और अराफात में ट्रेन सर्विस बहाल की जा रही है. ट्रेन मुजदलिफा के रास्ते अराफात स्क्वायर से 35 लाख तीर्थयात्रियों को मणी पहुंचाएगी। यह 9 स्टेशनों से होकर गुजरेगी.

train service
train service

हज के दिनों में परिवहन सेवा देने वाली ट्रेन को होली ट्रेन कहा जाता है

जानकारी के लिए बता दे कि 204 बोगियों वाली 17 ट्रेनें चलाई जाएंगी। मनी, मुजदलिफा और अराफात में हज के दिनों में परिवहन सेवा देने वाली ट्रेन को पवित्र ट्रेन कहा जाता है। पवित्र कविता मणि, मुजदलिफा और अराफात को संदर्भित करती है और इन्ही जगहों पर ये ट्रेने चलती है. मुशर्रफ सेक्रेड ट्रेन प्रोजेक्ट 2008 में शुरू हुआ था। चीनी कंपनी ने सऊदी रेलवे के लिए इस योजना को लागू किया था.

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,433FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts