राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर रविवार को महिला सशक्तिकरण और समाज में असाधारण तथा उल्लेखनीय योगदान करने वाली 16 महिलाओं को ‘नारी शक्ति पुरस्कार 2019’ से सम्मानित किया। इनमें दो बिहार की हैं। पहली दरभंगा की भावना कंठ एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट हैं जबकि दूसरी वीणा देवी मुंगेर की निवासी हैं और मशरूम महिला के रूप में प्रसिद्ध हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तीकरण और समाज में उल्लेखनीय योगदान के लिए मुंगेर की बीना देवी और दरभंगा की भावना कंठ समेत देश की 15 महिलाओं को ‘नारी शक्ति पुरस्कार 2019’ से नवाजा गया। ‘मशरूम महिला’ के नाम से लोकप्रिय बीना देवी ने मशरूम की खेती के लिए लोगों को प्रेरित किया। मशरूम की खेती कर राज्य की कई महिलाएं आज स्वावलंबी हैं। वहीं, दरभंगा की बेटी भावना कंठ भारतीय वायुसेना की उन फ्लाइंग आॅफिसरों में से एक हैं, जिन्होंने अकेले ही वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 उड़ाया। बीना देवी और भावना कंठ ने ‘नारी शक्ति पुरस्कार 2019’प्राप्त कर बिहार को गौरवान्वित किया है। बिहार को अपनी बेटियों पर गर्व है। ‘नारी शक्ति पुरस्कार 2019’ पानेवाली सभी महिलाओं को हार्दिक बधाई।

नीतीश ने कहा-दोनों पर बिहार को है नाज : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मशरूम महिला के रुप में प्रसिद्ध मुंगेर की वीणा देवी और भारतीय वायुसेना की प्रथम महिला फाइटर पायलट दरभंगा की भावना कंठ को ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किए जाने पर बधाई दी है। वीणा देवी और भावना कंठ को रविवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीणा देवी और भावना कंठ को बधाई दी है। सीएम ने संदेश में कहा कि महिलाएं समाज का अभिन्न हिस्सा हैं, वे अपनी प्रतिभा के बूते अलग पहचान बना रही हैं। दोनों पर बिहार को नाज है। मुख्यमंत्री ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि महिलायें समाज का अभिन्न हिस्सा हैं, वे अपनी प्रतिभा के बलबूते विभिन्न क्षेत्रों में अलग पहचान बना रही हैं। वीणा देवी अपनी पंचायत में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं। वे मशरुम की खेती करने के लिए महिलाओं को लगातार प्रेरित कर रही हैं।

उन्होंने सैंकड़ों महिलाओं को अत्मनिर्भर बनाया है। वे धौरी पंचायत की सरपंच भी रह चुकी हैं। वहीं भारतीय वायुसेना की फाइटर पायलट भावना कंठ ने पूरे देश में बिहार का नाम रौशन किया है। वे भारतीय वायुसेना की पहली महिला कॉम्बैट फाइटर पायलट हैं, जिन्हें जून 2016 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू दस्ते में शामिल किया गया था। बिहार को इन दोनों की उपलब्धियों पर गर्व है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here