spot_img
Tuesday, December 6, 2022
spot_img
HomeUncategorizedआज 6 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार...

आज 6 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

-

1. सबसे बड़ी खुशखबरी: हज यात्रियों को मिला हेलीकाप्टर सेवा ! कल 7 जुलाई से होगी हज शुरू

सऊदी अरब के रक्षा मंत्रालय की स्वास्थ्य सेवा एजेंसी ने मक्का और मीना, मुजदलिफा और अराफात में तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए सभी ज़रूरी तैयारियां पूरी कर ली है ताकि उन्हें सहूलियत मिल सके.

वहीँ अब एक और नयी सेवा मुहैया कराई गयी है जहाँ रक्षा मंत्रालय ने तीर्थयात्रियों को आपातकालीन स्वास्थ्य देखभाल देने के लिए मदीना में हेलीकॉप्टर भेजे हैं और क्षेत्र और मौजूदा अस्पताल के साथ-साथ राहत स्वास्थ्य केंद्रों को भी सतर्क कर दिया है। रक्षा मंत्रालय ने मक्का और मदीना के मस्जिद अल हरम में बीमारी के पीड़ितों का इलाज करने के लिए मेडिकल टीम भी तैनात किया है.

मंत्रालय ने 400 से अधिक बेड उपलब्ध कराए गए हैं जो चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे। रक्षा मंत्रालय ने जेद्दा और ताइफ के अस्पतालों में तीर्थयात्रियों को इमरजेंसी मेडिकल सर्विस देने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की है और वे चौबीसों घंटे सेवा में रहेंगे। रक्षा मंत्रालय ने तीर्थयात्रियों के पवित्र स्थलों तक सुरक्षित परिवहन और हेलीकॉप्टरों द्वारा काफिले की निगरानी की व्यवस्था का वीडियो भी शेयर किया है.

2. UAE में ईद-अल-अज़हा के मौके पर 9 जुलाई से बुधवार 13 जुलाई तक होंगे ज़बरदस्त प्रोग्राम ! जानिए टाइमिंग

संयुक्त अरब अमीरात में 9 जुलाई को बकरीद पड़ने वाला है और 10 जुलाई रविवार को निवासियों को आसमानों का अद्भुत नज़ारा देखने को मिलेगा. जी हाँ दुबई फेस्टिवल सिटी मॉल में आने वाले लोग शानदार आतिशबाजियों का लुत्फ़ उठा सकेंगे और यह शो रविवार, 10 जुलाई को रात 8 बजे होगा.

बता दे कि ईद-अल-अज़हा के दिन से शनिवार, 9 जुलाई से बुधवार 13 जुलाई तक गंतव्य पर तरह-तरह के अनोखे प्रदर्शन देखने को मिलेंगे। बीटबॉक्सिंग हारमोनिका वादक इटलीज गॉट टैलेंट 2016 के विजेता मूसा कॉनकास शनिवार, 9 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई तक प्रदर्शन करेंगे। साथ ही इस तारीख तक एक पारंपरिक लेबनानी नृत्य समूह सांस्कृतिक15 मिनट का प्रदर्शन शाम 5.30 बजे, शाम 6.30 बजे, शाम 7.30 बजे और 8.15 बजे करेगा.

मंगलवार 12 जुलाई को आगंतुकों को अल हार्बिया के साथ अमीराती संस्कृति की कई परंपराओं में से एक का आनंद लेने का मौका मिलेगा। स्थानीय नर्तक शाम 5.30 बजे, शाम 6.30 बजे और 8.15 बजे भीड़ का मनोरंजन करने के लिए तैयार हैं, जिसमें पुरुषों और छोटे लड़कों द्वारा लाठी का उपयोग करके लोक नृत्य किया जाता है, जबकि जीत का जश्न मनाने के लिए बेडौइन धुन गया जाता है.

lightup
lightup

3. हज के लिए गए 300 मुस्लिमों ने कर दी ऐसी हरकत, भड़का सऊदी अरब, धड़ाधड़ किया सबको अरेस्ट !

सऊदी अरब में कल गुरुवार 7 जुलाई से हज शुरू होने वाली है. देश में विदेशों से सभी ज़ायरीनों की शिरकत हो चुकी है. हज यात्रा को लेकर सऊदी सरकार ने पहले ही ये फरमान जारी कर दिया था कि कोई भी हज यात्री बिना परमिट के हज के लिए एयरपोर्ट पर एंट्री नहीं ले सकता है. अगर ऐसा करते हुए कोई पकड़ाता है तो उसे भारी गुज़रना पड़ सकता है.

जी हाँ बिना परमिट वाले हाजियों को गिरफ्तार कर जुर्माना लगाया जाएगा। अब सऊदी ने बिना परमिट वाले हाजियों पर जुर्माना लगाना शुरू भी कर दिया है। जहाँ सऊदी अधिकारियों ने बिना परमिट के हज करने की कोशिश करते हुए लगभग 300 लोगों को गिरफ्तार किया है. इन सभी पर जुर्माना लगाया गया है। इनमे से 288 नागरिकों और निवासियों को हज नियमों का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार किया गया है.

हज नियम का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार हुए हर एक पर 10 हजार सऊदी रियाल लगभग 2 लाख 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है. बिना परमिट वालों को पकड़ने के लिए जाँच टीम तैनात है. शहर मक्का के चारों ओर कड़ी नज़र बनी हुई है. लगभग 1 लाख लोगों और 69,000 से ज्यादा वाहनों को प्रवेश से रोक दिया गया है.

4. अब भारत से सऊदी अरब जाने में आई बड़ी रुकावट! सऊदी अरब के लिए इमीग्रेशन हुए बंद! जिनका पासपोर्ट ECR है, उनको…

भारत से सऊदी अरब जाने वालों पर एक और मुसीबत टूट पड़ी है! भारत से सऊदी अरब जाने वाले लोगों के लिए इमीग्रेशन बंद हो गए हैं ! जिन लोगों का पासपोर्ट ECR हैं यानी अनपढ़ का जिन का पासपोर्ट है। उनको सऊदी अरब जाने के लिए इमीग्रेशन की जरूरत पड़ती है मगर लगभग 1 महीने से ज्यादा हो गया है सऊदी अरब जाने वाले इमीग्रेशन भारत से बंद पड़े हैं ।

जिसको लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी वीजा स्टांपिंग हो रखी है और यह आपको पता ही होगा कि विजय स्टांप होने के बाद 3 महीने का टाइम उस वीजा स्टांप पर रहता है। कुछ लोगों को वह टाइम भी खत्म होने का डर सता रहा है!

वही भारत में पैगंबर मुहम्मद सल्लल्लाहू अलैही वसल्लम पर की गई टिप्पणी को लेकर भी भारत और अरब देशों के संबंध भी इस वक्त कुछ ठीक से नहीं लग रहे हैं। जिसको लेकर लोगों में और डर बढ़ गया है कि कहीं इमीग्रेशन लंबे टाइम के लिए बंद ना हो जाए मगर आपको बता दे इमिग्रेशन बंद होने में ये विवाद वजह नही है! बल्कि इमीगशन तो इस विवाद के पहले से ही बंद है!

saudi arab ecr
saudi arab ecr

उम्मीद है इंशाअल्लाह जल्दी ही भारत सरकार सऊदी अरब जाने वाले लोगों के लिए इमीग्रेशन खोलेगी! वहीं अगर आपको विजा स्टांपिंग, वकाला, इमीग्रेशन या सऊदी अरब जाने से संबंधित कोई भी काम सबसे भरोसे के साथ कराना हो तो आप मानकी ट्रेवल एजेंसी से संपर्क करके करा सकते हैं जैसा कि आपको पता ही है कि मानकी ट्रेवल एजेंसी ने इस वक्त भरोसे के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये है। यह एक ऐसी एजेंसी बनकर उभरी है जिस पर आप आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं और इस एजेंसी ने बहुत सारे ऐसे लोगों को सऊदी अरब भेजने का काम किया है ।

जिनसे आज तक मुलाकात भी नहीं हुई सिर्फ फोन पर उन्होंने डील फाइनल की थी! इस वक्त मानकी ट्रैवल एजेंसी बहुत ही सस्ते दामों पर और बहुत ही बेहतरीन सर्विस के साथ विजा स्टांपिंग, वकाला और इमीग्रेशन करवा रही है! अगर आप भी सऊदी अरब से नया वीजा निकलवाने वाले हैं तो आज ही आप मानकी ट्रेवल एजेंसी से संपर्क कर ले और मानकी ट्रैवल एजेंसी का वकाला बनवाकर मानकी ट्रेवल से ही अपना सारा काम कराए ताकि आपको किसी तरह एजेंटों की धोखाधड़ी से निजात मिल सके!

अगर आपको सऊदी जाने से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप मानकी ट्रैवल एजेंसी के व्हाट्सएप नंबर +91- 9997799653 पर मैसेज करके जानकारी हासिल कर सकते हैं!

5. सऊदी एयरपोर्ट से बहुत अच्छी खबर, अगर आपके साथ हुआ ऐसा तो मिलेगा 1800 से 6000 सऊदी रियाल

सऊदी एयरपोर्ट से बहुत से एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है। सऊदी नागरिक उड्डयन के सामान्य प्राधिकरण (GACA) ने एयरलाइनों को आदेश देते हुए कहा है कि अगर किसी भी यात्री का सामान में देरी, खो जाने या क्षतिग्रस्त होने पर यात्रियों को विमानन कम्पनी मवावजा देगी।

एयरलाइन को सूचित करना पड़ेगा

GACA द्वारा ग्राहकों को सामान के नुकसान, क्षति, या देरी के लिए कम से कम SR1,820 और अधिकतम SR6,000 एयर कैरियर से ग्राहक compensate करवा सकता है।

हालांकि, GACA ने बताया कि जो ग्राहक अपने सामान में मूल्यवान या उच्च-मूल्य वाली वस्तुओं के कारण ज़्यादा मुआवजा चाहते है, वैसे ग्राहकों को बोर्डिंग से पहले आइटम की उपस्थिति और मूल्य के बारे में एयरलाइन को सूचित करना पड़ेगा। साथ ही GACA ने कहा एयरलाइन को उन ग्राहकों को मुआवजा देना चाहिए जिनके सामान में देरी हुई, प्रत्येक दिन की देरी के लिए SR104 के बराबर और घरेलू उड़ानों पर अधिकतम SR520 का भुगतान करना होगा।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मामले में, ग्राहक विलंब के प्रत्येक दिन के लिए SR208 और विलंबित सामान प्राप्त करने पर अधिकतम SR1,040 प्राप्त करने के हकदार हैं। GACA ने नोट किया कि अतिरिक्त टुकड़े एक पहचान पत्र के साथ और एयर कैरियर द्वारा एक अलग शुल्क के साथ जारी किए जाने चाहिए. GACA के अनुसार, एक एयरलाइन को सामान के नुकसान के लिए ग्राहक दावा करता है तो कम्प्लेन करने के 30 दिनों के भीतर ग्राहक को मुआवजा देना होगा.

saudi gaca
saudi gaca

6. सऊदी अरब से चॉकलेट, मोबाइल या अन्य कोई भी सामान लाने वालो का एयरपोर्ट पर ही जब्त कर रहे कस्टम अधिकारी सभी सामान !

सऊदी अरब से चॉकलेट, मोबाइल या अन्य कोई भी सामान लेकर अपने मुल्क जाने वाले लोग सावधान हो जाएं! अभी अभी आ रही खबरों के अनुसार पाकिस्तान के लोगों के लिए यह खबर है! पाकिस्तान के जितने भी नागरिक अपने मुल्क जा रहे हैं अगर उनके बैग में चॉकलेट्स , मोबाइल या कोई भी अन्य इंपोर्टेड सामान जो भी वो सऊदी अरब से अपने घर परिवार के लिए लेकर जा रहे हैं तो कस्टम वाले उस सामान को एयरपोर्ट में ही निकाल रहे हैं।

कोई भी इंपोर्टेड सामान को वहां से घर ले जाने की इजाजत नहीं दे रहे है! जो पाकिस्तानी लोग सऊदी अरब से पाकिस्तान अपने परिवार के लिए चॉकलेट्स ,मोबाइल , इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित कोई भी इंपोर्टेड सामान लेकर पाकिस्तान जा रहे हैं तो उन लोगों को पाकिस्तानी एयरपोर्ट पर कस्टम वाले रोक रहे हैं और उनका सारा सामान निकाल रहे हैं।

यह खबर पाकिस्तानियों के लिए बेहद दर्दनाक है क्योंकि बहुत सारे पाकिस्तानी लोग अपने घर कई कई साल में जाते हैं और अपने परिवार , बीवी, बच्चों के लिए सामान लेकर जाते हैं ताकि उन को खुश कर सके मगर पाकिस्तान एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों द्वारा कि जा रही इस हरकत से पाकिस्तानी लोग काफी परेशान हैं।

इसलिए बेहतर है कि सिर्फ अपना रियाल ही लेकर जाए। कोई भी कीमती सामान लेकर सऊदी अरब से पाकिस्तान ना जाए वरना कस्टम वाले पाकिस्तान एयरपोर्ट पर ही सारा सामान निकाल लेंगे!

chocolates
chocolates

7. सऊदी अरब में 5 तारीख से बैन का नियम हो गया लागू, इन गाड़ियों पर लगा प्रतिबंध !

सऊदी अरब ने पांच साल से पुराने ट्रकों के आयात पर प्रतिबंध लगाने के फैसले को लागू कर दिया है. जी हाँ कैबिनेट ने पांच साल पुराने ट्रकों पर रोक लगाने का फैसला किया था और अब इसे लागू भी कर दिया गया है. क्यूंकि मई महीने में ही लागू करने की तारीख तय की गयी थी. सऊदी पब्लिक ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने पिछले दो महीने पहले ही “5 मई, 2022 से पांच साल पुराने ट्रकों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

बता दे कि यह फैसला माल के हस्तांतरण के लिए आवंटित सभी बड़े ट्रकों पर लागू है। 3.5 टन से अधिक वजन वाले ट्रकों पर प्रतिबंध लग चूका है। ट्रक की वैलिडिटी उसके मॉडल के साल में जनवरी महीने से है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक, ”इस फैसले से देश में ट्रांसपोर्ट का स्तर ऊंचा होगा और बेहतर प्रतिस्पर्धी का, और अच्छे वातावरण का माहौल बनेगा।

ट्रक की मरम्मत और लागत में भी आएगी कमी

इस फैसले से पर्यावरण संरक्षण लक्ष्यों को पूरा किया जाएगा। कार्बन उत्सर्जन कम होगा। प्रदूषण सीमित होगा और ईंधन की खपत भी कम होगी। इन सब के अलावा ट्रक की मरम्मत और लागत में भी कमी आएगी.

8. अरब में बकरीद के नमाज़ की टाइमिंग हुई जारी ! जानिए कौन से ईदगाह में कितने बजे होगी नमाज़

संयुक्त अरब अमीरात में बकरीद की नमाज़ की टाइमिंग जारी कर दी गयी है. UAE के मुसलमान 9 जुलाई को मस्जिदों और ईदगाह में नमाज़ अदा करेंगे।

अमीरात में ईद की नमाज के समय की सूची इस प्रकार है :

Abu Dhabi City: 5.57am

Al Ain: 5.51am

Madinat Zayed: 6.02am

Dubai: 5.53am

Sharjah: 5.52am

Ajman: 5.52am

जानिए क्या है ईदगाह में आने के ज़रूरी प्रोटोकॉल्स

यूएई के अधिकारियों ने भी कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल की घोषणा की है. नमाज़ और खुत्बा 20 मिनट तक चलेगी। आने वाले सभी उपासकों को मास्क पहनना चाहिए, एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखनी चाहिए और अपनी खुद की चटाई लाना चाहिए। नमाज़ से पहले और बाद में गले मिलना और हाथ मिलाना अभी भी प्रतिबंधित है।

eidgaha
eidgaha

9. अमीरात के शेख मकतूम ने बकरीद के मौके पर 500 कैदियों किया रिहा ! 9 जुलाई को है ईद अल अज़हा

संयुक्त अरब अमीरात में इस रविवार 9 जुलाई को ईद अल अज़हा पड़ रहा है और इसी मौके पर अमीरात के महामहिम शेख मकतूम ने करीब पांच सौ कैदियों को रिहा कर देने का ऐलान कर दिया है. ईद के मौके पर छूटकर सभी अपने घर जाकर नए जीवन की शुरुवात कर सकेंगे और त्योहार अपने परिजनों के साथ माना पाएंगे.

10. बड़ी खबर: मशहूर एक्ट्रेस दीपिका ने कबूला इस्लाम !

टीवी के पॉपुलर सीरियल ‘ससुराल सिमर का’ की ‘सिमर’ यानी दीपिका कक्कड़ ने कुछ दिनों पहले ही शोएब इब्राहिम से निकाह किया। दोनों के निकाह के बाद ये खबर तेजी से वायरल हो रही थी कि उन्होंने अपना धर्म बदल लिया है। अब इस बात पर दिपिका ने चुप्पी तोड़ दी है।

दरअसल, एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू के दौरान दीपिका ने इस्लाम कबूलने की बात मानी और कहा कि उन्हें अपने इस फैसले पर गर्व है। दीपिका ने कहा, ‘इस फैसले में मेरे परिवार ने मेरा पूरा साथ दिया। ये मेरी जिंदगी का पर्सनल मामला है। किसी को इसमें दखल देने की जरूरत नहीं है।’ दीपिका ने इस पर आगे कहा, ‘जो है वो है। मैंने ये किया है, लेकिन क्यों और कब किया इस बारे में मुझे बताने की जरूरत नहीं है। ये मेरा पर्सनल मैटर है।’दीपिका ने ये भी कहा कि उन्होंने और शोएब ने अपनी शादी की खुसी को फैन्स के साथ शेयर किया, लेकिन पर्सनल स्पेस में घुसने की इजाजत किसी को नहीं है.

dipika shoib ibrahim
dipika shoib ibrahim

दीपिका से जब पूछा गया कि शादी के बाद उनकी जिंदगी में क्या बदलाव आए? तो दीपिका ने कहा, ‘मैं शब्दों से ये बयां नहीं कर सकती कि क्या बदलाव आए हैं। जिस दिन से मेरी शादी हुई है तभी से मैंने बदलाव महसूस किए हैं। ये बहुत ही स्पेशल एहसास है।’ दीपिका ने कहा कि उन्होंने धर्म परिवर्तन अपने लिए और अपनी खुशियों के लिए किया है।

 

 

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,600FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts