सऊदी अरब में हज़ारों प्रवासी घरेलू कामगार घर में काम करते हैं। कफ़ील घरेलू कामगारों के जीवनयापन में बहुत ही बड़ी भूमिका निभाते हैं। और वहीं सऊदी अरब में जीवन यापन करते हैं। लेकिन सऊदी सरकार ने कफ़ील को इस बार आगाह करते हुए कहा है कि अगर आपके घर में कोई घरेलू कामगार काम करता है तो  अपनी जिम्मेदारियों और कामगार के कानूनी अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए, नीचे सूचीबद्ध नियोक्ता के कुछ कर्तव्य हैं या उसका घरेलू कामगार।

1. कफ़ील आवश्यकता के मामलों को छोड़कर, Contract में काम करने वाले या दूसरों के लिए काम करने वाले को काम नहीं सौंप सकता, यह सुनिश्चित करना कि काम उसके मूल काम से बहुत अलग नहीं है।

2.नियोक्ता को घरेलू श्रम को उसके शरीर की स्वास्थ्य या सुरक्षा के लिए कोई जोखिम भरा काम नहीं करना चाहिए, या उसकी गरिमा को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

3. घरेलू श्रम को लीज या किराए पर देना या उसे अपने खाते के लिए काम करने की अनुमति न देना।

4.इसका नियोक्ता प्रत्येक हिजरी महीने के अंत में जितना वेतन पर रखा गया है उतना वेतन कामगार को भुगतान करने की जिमेदारी लेना होगा, और साथ ही उसके बैंक acount  में ट्रान्स्फ़र करना होगा, अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनको लिखित में अपने कामगार को देना होगा 

5. इसका नियोक्ता शुल्क नकद या चेक से वेतन और पात्रता का भुगतान करता है, और इसे लिखित रूप में दस्तावेज करता है, जब तक कि श्रम किसी विशिष्ट बैंक खाते में मजदूरी को हस्तांतरित नहीं करना चाहता।

6. नियोक्ता को घरेलू श्रम के लिए एक उपयुक्त आवास प्रदान करना होगा।

7.कफ़ील को घरेलू कामगार को एक दिन में कम से कम 9 घंटे तक तक का आराम देना चाहिए।

8. नियोक्ता को उसके खिलाफ दायर दावे पर विचार करने के लिए निर्दिष्ट तिथियों पर समिति के समक्ष, खुद / खुद को उपस्थित होने या एक प्रतिनिधि सौंपने के लिए बाध्य किया जाता है।

9. घरेलू श्रम के वेतन में निम्नलिखित मामलों को छोड़कर और वेतन के आधे से अधिक के साथ कटौती नहीं की जा सकती है।

1. वह या वह जानबूझकर या लापरवाही से क्षतिग्रस्त होने की लागत।

2. A down payment he/she got from the employer.

3. अदालत के फैसले का क्रियान्वयन या उसके खिलाफ जारी प्रशासनिक निर्णय, जब तक कि उसे अदालत के फैसले या प्रशासनिक निर्णय में छूट न दी गई हो कि कटौती आधा वेतन से अधिक हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here