दुनिया के पहले इस्लामिक बैंक के संस्थापक हज सईद बिन अहमद अल लूटा का निधन हो गया है। यूएई के उप-राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने रविवार को ट्विटर पर अपने सम्मान की पेशकश की।

उनके निधन की पुष्टि करते हुए, शेख मोहम्मद ने कहा: “वह एक व्यापारी थे इनका स्पर्श दुबई की अर्थव्यवस्था के कई पहलुओं में दिखाई देता है।”

वहीं शेख़ मोहम्मद्द ने कहा वे एक “बुद्धिमान और चतुर व्यक्ति” कहते हुए, शेख मोहम्मद ने कहा: “अल्लाह उनकी आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को सहने और दृढ़ता देने की शक्ति प्रदान करे।”

1923 में जन्मे, हज सईद ने 1975 में दुबई इस्लामिक बैंक (DIB) की स्थापना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, ताकि समुदाय को पारंपरिक बैंकिंग के लिए एक शरिया-अनुपालन विकल्प प्रदान किया जा सके।

उन्होंने दुबई कंज्यूमर कोऑपरेटिव सहित कई कंपनियों, संगठनों और समाजों की स्थापना की। उन्होंने 1983 में इस्लामिक एजुकेशन स्कूल और 1986 में दुबई मेडिकल कॉलेज फॉर गर्ल्स की स्थापना की।

1992 में, हज सईद ने दुबई में फार्माकोलॉजी का पहला कॉलेज स्थापित किया। बाद में उन्होंने दुबई सेंटर फॉर एनवायर्नमेंटल रिसर्च, दुबई स्पेशलाइज्ड मेडिकल सेंटर, और मेडिसिनल हर्ब्स और इस्लामिक (नबावी) मेडिसिन में हेल्थ कंट्रोल और रिसर्च के लिए मेडिकल रिसर्च लैब्स लॉन्च किया।

उन्होंने एक अनाथालय भी स्थापित किया।

हज सईद बिन अहमद अल लूटा एक सेल्फ़ मेड व्यवसायी था जो एक कुशल शिक्षक, लेखक, अर्थशास्त्री, बैंकर, उद्यमी, व्यवसायी और दूरदर्शी समुदाय के नेता के रूप में एक व्यापारी बनने से आगे बढ़ता था।

एस.एस. लूटाह समूह की वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण के अनुसार, शिक्षा, सहयोग और अर्थव्यवस्था के मूल मूल्यों के प्रति उनकी “दृढ़ इच्छा” ने लोगों को “सब कुछ करने में सशक्त बनाने” में मदद की।

वेबसाइट ने कहा, “उन्हें स्थायी मकानों के निर्माण और निर्माण में लगे रहने की जरूरत का एहसास हुआ। उस समय उनकी ‘पूंजी’ उनके कौशल, ज्ञान और कड़ी मेहनत थी।”

उन्होंने 1956 में अपने भाई सुल्तान के साथ एक संयुक्त उद्यम के रूप में SSLootah कांट्रैक्टिंग कंपनी की नींव रखी। “शिक्षा, सहयोग और अर्थव्यवस्था के स्थायी मूल्यों के साथ उनके काम की नींव के रूप में, हज सईद ने कई व्यवसायों की शुरुआत की और साथ ही साथ नहीं -प्रभारी शिक्षा और अनुसंधान उद्यम, यूएई के लोगों की सेवा करने के उद्देश्य से।

“उनकी दृष्टि और नेतृत्व के लिए धन्यवाद, हमारे घर के बड़े उद्यम अद्वितीय मूल्यों का प्रदर्शन करना जारी रखते हैं जो अपने कार्यात्मक लाभों से परे अच्छी तरह से विस्तार करते हैं – संयुक्त अरब अमीरात और उससे आगे के लोगों के लिए अधिक आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय लाभ पैदा करते हैं।”

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here