spot_img
Tuesday, October 4, 2022
spot_img
HomeUAEUAE में इन जगहों पर निकलता है असली सोने के ATM से...

UAE में इन जगहों पर निकलता है असली सोने के ATM से सोने के सिक्के, ये है पूरी जानकारी

-

ऐसा एटीएम जो उगलता है सोना, क्या आपने गोल्ड एटीएम के बारे में सुना है, जो बना भी सोना का है और इसमें से निकलता भी सोना ही है. आपने अब तक एटीएम से पैसे निकलते सुना होगा, पर अब एटीएम से सोना भी निकलता है. ये कोई मज़ाक नहीं बल्कि असलियत में ऐसा है.पर दुनिया का सबसे पहला गोल्ड ATM कहाँ है। ये साड़ी जानकारियाँ लेकर मैं मौजूद हूँ और इस पोस्ट में आपको बताऊँगा बहुत ही मजेदार बातें, बहुत हीं अमेजिंग फैक्ट्स जिसे सुनकर होने वाले हैं
आप हैरान..

अब बात UAE की हो और सोने का ज़िक्र न हो. ऐसा तो शायद ही सुनने को मिले तभी तो दुबई को “सिटी ऑफ गोल्ड” कहा जाता है। दुनिया में पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र है दुबई,,,और साथ ही गोल्ड का भी एक बड़ा हब है. यहां की सरकार सोने पर किसी प्रकार का टैक्स नहीं लगाती है, और यही वजह भी है यहां सस्ता सोना मिलने का,,, बाकी देशों से कम कीमत में सोना मिलने का एक प्रमुख कारण है। यहां दिएरा नामक एक ऐसी जगह है, जहां गोल्ड सूक एरिया को “गोल्ड शॉपिंग का हब” माना जाता है. वहीँ दुबई में ऐसे ATM जिसमे से सोने के सिक्के निकलते हैं।

गोल्ड एटीएमएस अब करीब 7 देशों में पायी जाती है, जिनमे जर्मनी, इटली, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड, यूनाइटेड किंगडम, यूएसए और संयुक्त अरब अमीरात हैं. यह पर सोने के एटीएम उपलब्ध हैं जिसे हाई सिक्यूरिटी में यानी की काफी सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है । गोल्ड एटीएम जो है,,,, वो आमूमन एटीएम से मिलता -जुलता हैं, बस इन एटीएम का उपयोग बैंक नकदी निकालने के लिए करते हैं, और इनमें और भी कई विशेषताएं शामिल होती हैं।

दुनिया भर में ऐसी लगभग 50 गोल्ड एटीएम हैं, जिनमें बुर्ज खलीफा के प्रवेश द्वार पर एक-एक और 124वीं मंजिल पर एट द टॉप व्यूइंग प्लेटफॉर्म शामिल है। अबू धाबी में अमीरात पैलेस होटल में एक और गोल्ड-टू-गो स्थापित किया गया है। वेसे आपको बता दें की दुनिया का सबसे पहला गोल्ड एटीएम, एमिरेट्स पैलेस होटल अबू धाबी में है अबू धाबी के एक होटल में स्थापित एक सोने की वेंडिंग मशीन कोई झूठ नहीं बल्कि असली चीज़ है।

इसे विकसित करने वाली जर्मन फर्म एक्स ओरिएंट लक्स के अनुसार, पांच सितारा एमिरेट्स पैलेस होटल ने अपनी लॉबी में बुलियन एटीएम को दुनिया की पहली स्थायी सोने की वेंडिंग मशीन के रूप में स्थापित किया। गोल्ड टू गो मशीन से 1ग्राम ,5ग्राम , और 10 ग्राम वजन के 24 कैरेट सोने की बार निकाल सकते हैं

वहीँ कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में सोने के सिक्के निकलते हैं इन एटीएमs से एक्स ओरिएंट लक्स की ऑनलाइन दुकान के लिंक के माध्यम से कीमतों को हर घंटे अपडेट किया जाता है। कंपनी का कहना है कि कीमतें प्रतिस्पर्धी हैं क्योंकि मशीन के लिए कोई स्टाफिंग लागत नहीं है.

इसकी सामग्री के आधार पर, मशीन का वजन 1,000 पाउंड तक हो सकता है। मचिन्लने गभग 6 फीट लंबा होता है, और , इसमें सोने की पत्ती की फिनिश है। मतलब ये एटीएम के ऊपर सोने की मोटी लेयर होती है….जिससे ये काफी खुबसूरत और बेहतरीन दीखता है। इसमें 19 इंच की टच स्क्रीन के माध्यम से आप मेनू के विकल्पों को नेविगेट करते हैं, और कस्टमर्स सोने निकालने के लिए नकद या क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। मशीन 10 उत्पादों तक संभाल सकती है, और RFID टैग के साथ इन्वेंट्री की निगरानी की जाती है। मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के लिए सुरक्षा सुविधाओं में एक कैमरा और एक आईडी स्कैनर शामिल है।

एक्स ओरिएंट का कहना है कि इसकी मशीन “काफी हद तक बर्गलर-प्रूफ और छेड़छाड़-प्रतिरोधी है।” मतलब मशीन इस तरीके से बनी है की इसमें से चोरी करना आसान नहीं है कंपनी का मानना है कि भव्य अमीरात पैलेस में मेहमान इस सप्ताह लगभग 1,250 डॉलर प्रति औंस के रिकॉर्ड उच्च स्तर के साथ सोने की छेड़खानी के बावजूद अपने प्रवास की एक चमकदार स्मारिका चाहते हैं। यह अपनी वेब साइट पर गोएथ्स फॉस्ट को भी उद्धृत करता है:

“सोने की ओर सब कुछ, सोने के लिए सब कुछ, हाँ, सब!” अगर आप 24 कैरेट का शुद्ध और फैशनेबल सोना खरीदना चाहते हैं, तो गोल्ड एटीएम काउंटर आपकी खरीदारी में मदद करेंगे और यह आपकी खरीदारी को एक अलग अनुभव देता है। इस गोल्ड एटीएम का उपयोग करके आप केवल पैसा/क्रेडिट कार्ड डाल सकते हैं और आसानी से वह सोना खरीद सकते हैं जिसे आप खरीदना चाहते हैं।

अत्यधिक सुरक्षित कैमरों द्वारा एटीएम की पूरी निगरानी की जाती है और यह प्रत्येक मशीन के अंदर और बाहर लगा होता है। मशीन में कोई दिक्कत होने पर ग्राहक ऑपरेटर से संपर्क कर सकते हैं। दुनिया भर में ऐसी 50 मशीनें हैं। अब उन सवालों के जवाब जो आप ज़रूर जानना चाहते होंगे दुबई में गोल्ड एटीएम के लिए स्थान कहां हैं? दुबई मॉल और अटलांटिस द पाम होटल क्या गोल्ड एटीएम से खरीदी गई वस्तु को वापस करने का कोई नियम है?

हां, एक बार जब आपने गोल्ड एटीएम से आइटम खरीद लिया और आप खरीद के 10 दिनों के भीतर सोना बदल सकते हैं या वापस कर सकते हैं गोल्ड एटीएम में किस प्रकार की मुद्रा स्वीकार्य है? वर्तमान में भुगतान केवल क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करने वाले दिरहम के पास है दुबई में ऐसे ATM भी हैं, जिसमें से गोल्ड बार यानी सोने के बिस्किट और सोने के सिक्के निकलते हैं.

इस मशीन पर भी सोने की मोटी लेयर चढ़ी होती है और यहां कस्टमर्स को 24 कैरेट के गोल्ड क्वाइन और गोल्ड के बिस्किट के कई ऑप्शन मिलते हैं. यह रोचक फैक्ट्स है जिसकी जानकारी दुबई के नागरिक और प्रवासियों को भी रखनी चाहिए। क्यों कहते हैं दुबई को “सिटी ऑफ गोल्ड” दुबई के सोने की क्वालिटी सबसे अच्छी मानी जाती है. इसके साथ ही दुबई का सोना विश्व के सभी देशों से ज्यादा सस्ता है.

यदि बात की जाए भारत की तो हर समय भारत की अपेक्षा दुबई में 10 ग्राम पर ₹10000 से ज्यादा की छूट आपको मिल जाएगी. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि दुबई में सोने पर टैक्स बहुत कम लगाया जाते हैं. दुबई के नागरिक भी बेहद सोना पसंद करते हैं, यहां के लोगों के पास महंगे से महंगे सोने के गहने, सोने से जड़ी गाड़ियां और इसके अलावा सोने के बर्तन भी मौजूद हैं. यहां लोग गोल्ड को इतना आम मानते हैं.

इन्हीं कारणों से दुबई को “सिटी ऑफ गोल्ड” कहा जाता है. आखिर क्या है दुबई के सोने का सच विश्व में कुल सोने के व्यापार में 30% हिस्सा केवल दुबई का है, यहां प्रतिवर्ष 1200 से ज्यादा सोने का निर्यात किया जाता है. इसी कारण से यहां वर्तमान में 4000 से ज्यादा सोने के व्यापार पर आधारित कंपनियां स्थित है. दुबई के बाजार में सोना खरीदने के लिए विश्व के कोने-कोने से लोग आते हैं.

इसलिए यहां के सोना बाजार में रोज हजारों की भीड़ सोना खरीदती हुई दिखाई देती है. दुबई में भारतीय एक बड़ी संख्या में निवास करते हैं. दुबई में रहने वाले एशियाई लोगों में से 50% तो केवल भारतीय हैं.

इसलिए दुबई में भारतीय निवेश भी ज्यादा है. इसी कारण से दुबई के सोना बाजार में सबसे ज्यादा खरीददार भारत से आते हैं. भारत के बाहर भी यहां मुख्य रूप से पाकिस्तानी, ब्रिटिश सऊदी अरेबियन, ओमानी और कनाडियन लोग सोना खरीदने आते हैं. ऐसा नहीं है कि दुबई या अन्य किसी देश से सोना लाया ही नहीं जा सकता है। इसके लिए कस्टम विभाग के बाकायदा नियम बने हुए हैं। यात्री को एक डिक्लेरेशन फॉर्म भरकर और निर्धारित कस्टम ड्यूटी चुकाकर एक किलोग्राम तक सोना अपने साथ ला सकता है।

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,513FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts