spot_img
Tuesday, October 4, 2022
spot_img
HomeUAEऐसी 10 चीज़ें जिसे करते ही UAE में आपको हो जाएगी जेल...

ऐसी 10 चीज़ें जिसे करते ही UAE में आपको हो जाएगी जेल और जुर्माना दोनों, ये है पूरी लिस्ट

-

किसी को भी जेल जाना पसंद नहीं है या किसी ऐसे अपराध के लिए जुर्माना लगाया जाना पसंद नहीं है जिसके बारे में वे तक भी नहीं हो और अनजाने में वो गलत काम कर चुके हैं. आज ऐसी ही 10 हानिकारक अपराध के बारे में बताने जा रहे, जिससे आपको जेल जानी पड़ सकती है और भारी जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है.

किसी को भी जेल जाना पसंद नहीं है या किसी ऐसे अपराध के लिए जुर्माना लगाया जाना पसंद नहीं है जिसके बारे में वे तक भी नहीं हो और अनजाने में वो गलत काम कर चुके हैं. आज ऐसी ही 10 हानिकारक अपराध के बारे में बताने जा रहे, जिससे आपको जेल जानी पड़ सकती है और भारी जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है.

1. किसी को मूर्ख बनाना या मूर्ख कहना 

किसी को बेवकूफ या मूर्ख कहना UAE में एक ऐसा अपराध माना जाता है जिसके लिए जेल की सजा और जुर्माना हो सकता है और इस अपराध पर एक साल की जेल और दस हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है.

एक वाकिया बता दे कि एक आदमी जिसने व्हाट्सएप पर अपनी मंगेतर को ‘बेवकूफ’ कहा। उसे 60 दिन की जेल और Dh20,000 का जुर्माना मिला।

2. Illegal satellite TV

अपने पसंदीदा शो को देखने के लिए डिश टीवी या किसी अन्य unathorised satellite डिश एंटीना लगाना एक अपराध है. यूएई में बिना लाइसेंस, अनधिकृत और गैरकानूनी टेलीविजन सेवा लेना अपराध है. इस पर Dh2,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है.

sattelite

3. Carrying khas khas

खस खास (सफेद खसखस) आमतौर पर भारतीय और पाकिस्तानी व्यंजनों, विशेष रूप से करी और कबाब में उनके स्वाद को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन अगर आप उन्हें यूएई लाने की योजना बना रहे हैं, तो इस विचार को हटा दें। खास खास, जिसे पोस्टा के नाम से भी जाना जाता है, देश में प्रतिबंधित है और इसे UAE में इस्तेमाल करते हुए पाए गए तो आपको लम्बे समय तक जेल में बंद किया जा सकता है और 20 साल तक की जेल की सजा हो सकती है.

4. किसी illegal घरेलु कामगारों को काम देना

किसी illegal घरेलु कामगारों को काम देना भी अपराध है.आपको भयानक परिणामों को झेलना पड़ेगा। इस अपराध पर जुर्माना कम से कम Dh50,000 और एक साल जेल की सजा हो सकती है.

5. Feeding stray cats

बेघर और भूखी बिल्लियों को भोजन देना मानवीय कृत्य के रूप में लग सकता है लेकिन ऐसा नहीं है। पशु कल्याण समूहों का कहना है कि जंगली जानवरों को दूध पिलाने से उनकी और भी अधिक बिल्ली के बच्चे को जन्म देने की क्षमता बढ़ जाती है, जो समय से पहले मर जाती हैं। दुबई नगर पालिका के अनुसार, कौवे और कबूतर और आवारा कुत्तों और बिल्लियों जैसे पक्षियों को खाना देना भी दुबई में प्रतिबंधित है. इस नियम का उललंघन करने पर Dh500 का जुर्माना लगाया जा सकता है.

6. किसी accident scene का वीडियो बनाना

जब तक आप एक्सीडेंट के लिए मुआवजे की मांग करने की योजना नहीं बनाते, तब तक दुर्घटनाओं की तस्वीरें या वीडियो लेना नहीं चाहिए। क्यूंकि UAE में इसे अपराध माना जाता है. वास्तव में किसी दुर्घटना के आसपास इकट्ठा होना भी कानूनन जुर्म है.

दुर्घटना पीड़ितों की तस्वीरें लेने पर छह महीने की जेल और Dh150,000 और Dh500,000 के बीच जुर्माना लगाया जायेगा। वहीँ घटना स्थल पर भीड़ लगाए जाने पर Dh1,000 का जुर्माना लगाया जाएगा।

7. Fundraising

आपका उद्देश्य कितना भी नेक क्यों न हो, बिना परमिट के धन जुटाना एक बड़े मुश्किलों में फंस सकते हैं. केवल लाइसेंस प्राप्त दान, संघीय और स्थानीय प्राधिकरण ही दान एकत्र कर सकते हैं. अगर UAE में कोई इसका उललंघन करता है तो कम से कम दो लाख और अधिकतम ढाई लाख का जुर्माना लगाया जायेगा। बता दे कि दंड को अगर और बढ़ाया जाए तो व्यक्ति को कारावास और जुटाई गई धन उसने जब्त कर ली जायेगी।

8. पब्लिक प्लेस में कार wash करना

पब्लिक में कार धोने पार आपको जेल तो नहीं होगी मगर जुर्माना ज़रूर लगया जा सकता है. चाहे आप घरों के बाहर, गेट वाले समुदायों में या सड़कों पर कारों को क्यों न धो रहे हो आप पर जुरमाना लगना तय है और जुर्माना Dh500 का हो सकता है.

9. बिना लाइसेंस वाली मालिश सेवा की तलाश

मालिश तनाव को कम करती है. मगर एक मालिशिया के पास जाना जो ग्राहकों को भद्दी तस्वीरें लेकर व्यापार कार्ड के माध्यम से आकर्षित करता है, इससे भी आप शिकंजे में फंस सकते हैं. दुबई पुलिस के मुताबिक, आप जबरन वसूली करने वालों के शिकार हो सकते हैं। इस अपराध पर एक साल की जेल या जुर्माना दोनों लग सकता है.

10. किसी का फ़ोन चेक करना

किसी के फोन आप बिना अनुमति से चेक करते हैं तो ये आदत आज ही बदल लीजिये। क्यूंकि UAE में इसका दंड भी कड़ा है. फ़ोन चेक करके, अपराध करने के इरादे से पासवर्ड लेना एक गंभीर अपराध माना जाएगा। बिना अनुमति के किसी का पसवर्ड लेना कारावास और Dh50,000 और Dh100,000 के बीच जुर्माना लगाया जा सकता है.

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,514FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts