spot_img
Tuesday, December 6, 2022
spot_img
Homesaudi arabसऊदी में इस चीज़ का License लेने के लिए 7 बड़ी शर्तें...

सऊदी में इस चीज़ का License लेने के लिए 7 बड़ी शर्तें हुई लागू ! पहले जान लें तब भरे फॉर्म

-

लाइसेंस के लिए सात बुनियादी शर्तें लागू

सऊदी अरब के ट्रैफिक पुलिस विभाग ने देश में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए सात बुनियादी शर्तें तय की गयी हैं, जिसे मानना हर एक चालक के लिए अनिवार्य है. दरअसल शर्तों के तहत, लाइसेंस लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और उसपर ड्रग्स रखने या नशीले पदार्थों जैसे केस फाइल न हुए हो.

saudi drivers
saudi drivers

ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए सात बुनियादी शर्तें की जारी

इसके अलावा आवेदक को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए। इसके लिए ड्राइविंग टेस्ट पास करना होता है। लाइसेंस शुल्क का भुगतान किया जाना चाहिए, यदि पुराने चालान हैं, तो उन्हें भुगतान किया जाना चाहिए और कानूनी निवास होना चाहिए। ये सभी बुनियादी शर्तें हैं जिन्हें प्रत्येक मामले में पूरा किया जाना चाहिए। ड्राइविंग लाइसेंस लेने के दो तरीके हैं। अपने देश के ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को प्रारंभिक लाइसेंस जारी किए जाते हैं, जबकि जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है उन्हें यातायात पुलिस द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है तब लाइसेंस दी जाती है.

driving
driving

विदेशी ड्राइविंग लाइसेंस वाले अप्रवासी

अप्रवासी जिनके पास अपने देश का ड्राइविंग लाइसेंस है, उन्हें इसका अरबी में अनुवाद करना चाहिए और अपने देश के दूतावास द्वारा सत्यापित करना चाहिए। फिर ट्रैफिक पुलिस के स्वीकृत ड्राइविंग स्कूल डिल्ला की वेबसाइट पर रजिस्टर करें और वहां से ड्राइविंग टेस्ट लें. टेस्ट पास करने वालों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है. जो लोग टेस्ट पास नहीं करते हैं, उन्हें कम से कम 30 घंटे का टेस्ट दिया जाता है और प्रति दिन तीन घंटे सिखाया जाता है.

ड्राइविंग लाइसेंस के बिना विदेशी जिन व्यक्तियों के पास विदेशी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, उन्हें ड्राइविंग स्कूल में पंजीकरण कराना होगा और 90 घंटे का टेस्ट करना होगा। यह 30 दिनों को कवर करता है और रोजाना तीन घंटे तक चलता है. ड्राइविंग क्लासेस पूरी करने के बाद आपको एक परीक्षा पास करनी होती है जिसमें आपको ड्राइविंग और ट्रैफिक साइंस की टेस्ट पास करनी होती है.

s dr
s dr

मेडिकल टेस्ट : ड्राइविंग टेस्ट पूरा करने के बाद मेडिकल टेस्ट में किसी स्वीकृत अस्पताल या मेडिकल सेंटर से सर्टिफिकेट लेना शामिल होता है, जिसमें ब्लड ग्रुप, आंखों की जांच और शारीरिक की जांच की जाती है।

अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस : अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए, निर्धारित आवेदन पत्र भरा जाता है और फोटो और पासपोर्ट की दो प्रतियां दी जाती हैं और शुल्क का भुगतान करने के बाद, संस्थान से संपर्क किया जाता है जहां से अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है. ऐसा करने के लिए अधिकृत किसी भी ट्रैवल और टूर एजेंसी द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जा सकता है।

17 साल के बच्चों के लिए ड्राइविंग परमिट : कानून के अनुसार, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आयु सीमा 18 वर्ष है. हालांकि, एक साल का ड्राइविंग परमिट, जिसे ‘विनिर्देश’ भी कहा जाता है, 17 साल के बच्चों के लिए जारी किया जा सकता है। “विनिर्देश” जारी करने के लिए आयु 17 वर्ष ही होनी चाहिए उससे कम बिलकुल भी नहीं।

महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना : सऊदी अरब में महिलाओं को भी गाड़ी चलाने की इजाजत है. इस संबंध में यातायात विभाग का कहना है कि जो नियम पुरुषों पर लागू होते हैं वही नियम महिलाओं पर भी लागू होते हैं.

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,600FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts