spot_img
Saturday, December 3, 2022
spot_img
Homesaudi arabप्रवासी कामगारों को बांटा गया दो Categories में, जानिए किन्हें मिलेगी 21...

प्रवासी कामगारों को बांटा गया दो Categories में, जानिए किन्हें मिलेगी 21 और किन्हें मिलेगी 30 दिनों की छुट्टियां !

-

वार्षिक अवकाश कर्मचारी के वास्तविक वेतन पर आधारित होगा

सऊदी जनशक्ति और समाज कल्याण मंत्रालय ने सऊदी श्रम कानून के अनुसार वार्षिक छुट्टी को लेकर एक नयी प्रक्रिया जारी की है, जिसमे कहा गया कि वार्षिक अवकाश कर्मचारी के वास्तविक वेतन पर आधारित होगा। इसमें सभी भत्ते शामिल होंगे। मंत्रालय ने कहा कि श्रम कानून की धारा 2 के तहत श्रम की शुरुआत करके यह नया खुलासा किया गया है.

 

staff
staff

कर्मचारियों ने छुट्टी और सैलरी को लेकर पुछा ये सवाल

कुछ कर्मचारियों ने पूछा था “क्या वार्षिक अवकाश का भुगतान केवल मूल वेतन के आधार पर किया जाएगा या क्या मैं गृह भत्ता और परिवहन भत्ता सहित पूर्ण वेतन का हकदार रहूंगा?” जवाब में कहा गया कि “यदि नियोक्ता कंपनी या संगठन की आवश्यकता के अनुसार कर्मचारी को वार्षिक छुट्टी नहीं देता है, तो ऐसे मामले में उसे दोहरे वेतन के रूप में छुट्टी मुआवजा देना होगा।

salary
salary

विदेशी कामगारों को सालाना छुट्टी के लिए दो कैटेगरी में बांटा गया

गौरतलब है कि कानून के मुताबिक सऊदी अरब में काम करने वाले विदेशी कामगारों को सालाना छुट्टी के लिए दो कैटेगरी में बांटा गया है. जिसके मुताबिक, जिन कर्मचारियों ने कंपनी या प्रायोजक के साथ पांच साल से काम नहीं किया है, उन्हें एक साल बाद कम से कम 21 दिन की छुट्टी दी गई है. दूसरी श्रेणी में वे कर्मचारी हैं जो पांच साल से अधिक समय से कार्यरत हैं। उन्हें 30 दिनों का वार्षिक अवकाश मिलता है.

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,592FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts