spot_img
Saturday, November 26, 2022
spot_img
Homesaudi arabहज तीर्थयात्रियों को सरकार ने दे दी कड़ी चेतावनी ! जारी कर...

हज तीर्थयात्रियों को सरकार ने दे दी कड़ी चेतावनी ! जारी कर दिया इतना बड़ा फरमान

-

हज के दौरान मौसम रहेगा बेहद गर्म

किंग अब्दुल्ला मेडिकल सिटी ने तीर्थयात्रियों को ‘सनस्ट्रोक’ से सुरक्षित रहने के लिए एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया है. किंग अब्दुल्ला मेडिकल सिटी ने हज के दौरान हज यात्रियों को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने को कहा है. इस साल हज के दौरान मौसम असामान्य रूप से गर्म रहेगा, इसलिए हज यात्री अपने सेहत का ध्यान रखते हुए हर सुरक्षित उपाए कर लें.

haj kota
haj kota

गर्मी के दौरान बरतें ये सभी सावधानियां

तीर्थयात्रियों को तंबू से निकलते समय धूप में आने के दौरान छतरी लेकर आने को कहा है. छाता चुनते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि छाता हल्के रंग का हो और बड़ा भी हो. खुली धूप में ज्यादा देर न रहें। जरूरी काम के लिए जाते समय अपने साथ एक छाता और पानी की बोतल जरूर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकें। हज के दौरान humidity भी बहुत रहेगी, इसलिए खराब खाना खाने से भी बचे. साथ ही खुले में रखे भोजन का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर खाना बचा हुआ है, तो उसे फ्रिज में सुरक्षित रख दें.

haj ministry
haj ministry

खराब खाना बिलकुल भी न खाये

गर्मी के मौसम में बाहर रखा खाना जल्दी खराब हो जाता है. रेफ्रिजेरेटेड भोजन जिसे गर्म करने की आवश्यकता होती है उसे ठंडा नहीं किया जाना चाहिए। भोजन को रेफ्रिजरेट करने से पहले थोड़ा ठंडा होने दें, फिर रेफ्रिजरेट करें। गर्मी से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी और जूस का इस्तेमाल करें। अधिक रसीले फलों और जूस पिए.

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,589FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts