राजधानी पटना की खूबसूरती को बढ़ाने वाले कई खूबसूरत पार्क पटना बनाये गये हैं। इन खूबसूरत पार्क में जाने पर टिकट अनिवार्य हैं। लोग पटना के पार्क में जाकर काफी खुश होते हैं। पहले पार्क में मॉर्निंग वाकरों के लिए नहीं लगते थे वॉकर आसानी से पार्क में वाक कर सकते थे। लेकिन पार्क डिविजन के डीएफओ शशिकांत कुमार ने ये फैसला लिया है। अब एक नवंबर से पार्क में वॉकर को टिकट लेकर ही अंदर जाने दिया जायेगा।

बता दें कि पार्क डिविज़न के डीएफओ ने बताया कि इस नियम को सख्तीपूर्वक लागू कर दिया गया है। लोगों से अनुरोध है कि जल्द से जल्द टिकट के लिए रजिस्टर करा लें। सिर्फ इको पार्क में रोज़ाना नौ हजार मॉर्निंग वाकर जाते हैं। आज 3 नवंबर से ले कर अगले दो-तीन दिनों तक पार्क परिसर कैंप लगाया गया है। जिसमे लोगों बनाया जा रहा है.पास बनाने का समय सुबह 8 से 10 तक रहेगा यही समय मॉर्निंग वॉकर्स का भी होता है। 

टिकट व पास शुल्क (रुपये में),दैनिक टिकट 5, मासिक पास 100, त्रैमासिक पास 250, अर्धवार्षिक पास 500, वार्षिंक पास 1000

इन शुल्कों के साथ ही अब इको पार्क में डीएसएलआर या किसी भी तरह के कैमरे लेकर जाने पर 100 रुपये देना पड़ेंगा .क्यूंकि इको पार्क में एक बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं। घूमने वाले लोगों के समय सुबह 8 से रात 8 बजे तक रहता है। आंकड़ों के मुताबिक ये पता चला है कि गेट संख्या एक से, तीन-चार हजार लोग गेट संख्या दो से और एक-डेढ़ हजार गेट संख्या तीन से जाते हैं. प्रवेश के लिए शुल्क लगाने परलोगों की संख्या में एक बड़ा बदलाव आया नज़र आया है।

गौरतलब है कि और भी कई पार्कों में बिना टिकट प्रवेश बंद कर दिए गए हैं वहीँ 250 एमआइजी पार्क में भी आज से बिना टिकट प्रवेश बंद कर दिया जायेगा। 250 एमआइजी पार्क में पास के शुल्क कुछ इस प्रकार है। 

टिकट व पास शुल्क (रुपये में):_ दैनिक टिकट Rs 5,मासिक पास Rs 80, त्रैमासिक पास Rs 200, अर्धवार्षिक पास Rs 360वार्षिक पास Rs 600 , जिम प्रति माह Rs 100, जिम प्रति दिन Rs 10

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here