spot_img
Saturday, December 3, 2022
spot_img
Homeन्यूज़INDIAN RAILWAY : पड़ोसी देश के लिए फिर चलेगी ट्रेन, पीएम मोदी...

INDIAN RAILWAY : पड़ोसी देश के लिए फिर चलेगी ट्रेन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, पासपोर्ट नहीं तो यह रखें अपने पास

-

INDIAN RAILWAY की सेवाएं अपने देश में ही नहीं, बल्कि पड़ोसी देशों में भी है। भारत की ट्रेनें पाकिस्तान (Pakistan), बांग्लादेश (Bangladesh) और नेपाल (Nepal) तक का सफर पूरा करती है। अब रेलवे इस दिशा में एक और बड़ा कदम उठाने वाला है। जल्द ही नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने पड़ोसी देश के अभी दोबारा ट्रेन सेवा शुरू करने वाले हैं। इसकी 2 अप्रैल संभावित तारीख बताई जा रही है। खास बात यह है कि इस ट्रेन में सफर के लिए पासपोर्ट (Passport) होना जरूरी नही है, बल्कि आप वोटर कार्ड जैसे पहचान पत्र से भी यात्रा कर सकते हैं।

indian railway

2 अप्रैल है उद्धघाटन की संभावित तारीख: भारतीय रेल पड़ोसी देशों से रिश्तो को मजबूत और व्यापार को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाती रही है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विरेंद्र कुमार (Virendra Kumar) ने बताया कि भारत (India) और नेपाल (Nepal) के बीच आमान परिवर्तन के बाद नए रेल ट्रैक पर पुनः रेल सेवाएं शुरू की जाएंगी। पीएम मोदी (PM Modi) और नेपाल के माननीय प्रधानमंत्री शेर बहादुर (Sher Bahadur) 2 अप्रैल को नई दिल्ली (New Delhi) से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा इस रेलखंड पर ट्रेन सेवाओं को शुरू कर सकते हैं। बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुर/कुर्था रेल लाइन पर यात्री रेल सेवा का परिचालन फिर से शुरू किया जा सकता है।

रखना होगा एक पहचान पत्र: रेलवे ने बताया कि भारत (India) और नेपाल (Nepal) के बीच निर्माणाधीन जयनगर-बिजलपुरा-बर्दिबास रेल परियोजना के प्रथम चरण में जयनगर-जनकपुर/कुर्था रेलखंड जयनगर-बिजलपुरा-बर्दिबास (69.08 किमी) रेल परियोजना का एक भाग है। अगर रेल सेवा शुरू होती है तो भारत और नेपाल के बीच ट्रेन से यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए यात्रा के दौरान निर्धारित निम्नलिखित पहचान पत्रों में से कोई एक फोटोयुक्त पहचान पत्र मूल रूपमे रखना अनिवार्य होगा।

● वैध राष्ट्रीय पासपोर्ट

● भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र

● भारत सरकार/राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र

● नेपाल स्थित भारतीय दूतावास/ भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा जारी किए गए इमरजेंसी सर्टिफिकेट/ आईडेंटिटी सर्टिफिकेट

● 65 वर्ष से अधिक और 15 वर्ष से कम आयु वाले व्यक्तियों के लिए उनकी उम्र और पहचान की पुष्टि के लिए फोटोयुक्त दस्तावेज जैसे – पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीजीएचएस कार्ड, राशन कार्ड आदि होने चाहिए।

एक परिवार के मामले में, किसी एक वयस्क के पास उपर्युक्त 1 से 3 में से वर्णित कोई एक दस्तावेज हो, तो अन्य सदस्यों को परिवार से उनके संबंध दर्शाने वाले फोटो युक्त पहचान पत्र जैसे – सीजीएचएस कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल या कॉलेज द्वारा जारी आईडी कार्ड इत्यादि हो तो उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है।

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,591FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts