इस सवाल का जवाब देते हुए एक प्रोफ़ेसर ने लिखा है।

(१) मुझे आप की तारीफ़ करने का दिल कर रहा है इसलिए कि आप के अन्दर सत्य को स्वीकार करने की क्षमता है। मेरा ऐसा मानना है कि कोई भी इंसान ऐसा काम नहीं करना चाहता है जो समाज की नजरों से छिपकर किया जाय। जरूर कुछ न कुछ उसके पीछे रहस्य छिपी होती है। वैसे भी यह आप की निजी जिदगी है।

(२) यह बात तो स्पष्ट है कि आप ने इस व्यवसाय को पैसों के लिए चुना होगा । और काफी पैसा भी कमाया होगा। मैं एक अनुमान लगाऊं तो आपकी उम्र २३-से 28 वर्ष के बीच होगी। ऩिश्चित रूप से आप परिवार बसाने की सोच रही हैं। यदि ऐसा है तो आप सही रास्ते पर जा रही हैं। अपने दिल की आवाज़ को पहचानिये।

(३) वैसे प्रयोग के आघार पर पता चलता है कि जब हम अपने किसी शरीर के किसी भाग या अंग विशेष का प्रयोग अधिक करते हैं तो उसकी जो गुणवत्ता है उसमें कोई कमी नही आती है बशर्ते उसका उतना ही ध्यान रखा जाय। आप ने रखा भी होगा। क्योकि क्वालिटी, कमाई, काम, कस्टमर, का जो इस व्यवसाय में रोल है वह आकर्षण पर टिका होता है। इसमें भी आप को कोई परेशानी नहीं होगी।

(४) प्रश्न यह है कि क्या आप अपनी पिछली जिंदगी को बताकर शादी कर रही हैं या छिपाकर। आज हर युवा युवती एक दूसरे को बिना जाने समझे शीदी जल्दी नहीं करता है। अगर बताकर कोई तैयार है तो अधिक बेहतर होगा। यदि बिना बताये करने जा रही हैं तो रिस्क अधिक है।

(५) किसी ऐसे ब्यक्ति से शादी ज्यादा बेहतरीन होगी जो आपको चाहता हो।

(६) इसका कुछ भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। जिन्दगी को कभी भी किसी भी दिशा में मोड़ने की छमता होनी चाहिए। जिंदगी बस उसी दिशा में चलेगी।

(७) मेरा यह सुझाव है कि आप कोई अलग ब्यवसाय शादी से पहले प्रारम्भ कर लें और पुराने कार्य को छोड़ दीजिए। क्योंकि वैसे तो बहुत से मर्द अन्दर ही अन्दर कालगर्ल पसन्द करते हैं लेकिन अपनी बीबी के रूप में नहीं। यही सत्य है।

(८) कहते हैं सोच बदलने से काम बदल जाता है और काम बदलने से नाम बदल जाता है, और नाम बदलने से इंसान बदल जाता है। उसका भविष्य बदल जाता है। आपने बाल्मीकी के बिषय में सुना होगा, डाकू अंगुलीमाल का नाम सुना होगा कि कैसे उसका हृदय परिवर्तन हो गया। दोनों के विषय में गूगल में पढ़ियेगा।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here