बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौ’त, मृ’त’कों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए देगी नीतीश सरकार

बिहार के कई जिलों में बारिश और ठनका (आकाशीय बिजली) गिरने के वजह से गुरुवार को 83 लोग गुजर चुकें हैं. जिसमें गोपालगंज में 13, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, बेतिया, पश्चिमी चंपारण में 2-2 लोगों की, पूर्णिया और बांका में 1-1 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही दर्जनों लोग घायल हो चुकें हैं. गोपालगंज जिले में गुरुवार की सुबह से हो रही बारिश के बीच वज्रपात से 13 लोगों की मौत हो चुकी हैं.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मृ’त’कों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने का एलान किया है. खराब हुए मौसम के बीच बिजली गिरने से पूरे बिहार में तबा’ही मची है. जगह-जगह अलग-अलग समय में बिजली गिर रही है. आंधी बारिश के बीच गिर रही आकाशीय बिजली से अब तक 83 लोगों की जान चली गई है.

वज्रपात से उचकागांव में चार, मांझा में दो व विजयीपुर, कटेया एवं बरौली में एक-एक शख्स की मौत हो गई हैं. बरौली व मांझा में वज्रपात से झुलसकर जख्मी हुए चार लोगों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया है.

पुलिस ने सभी शवों को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज चूका है. वहीं उत्तर बिहार में भी ठनका गिरने के 4 लोगों मौत हो चुकी हैं. 

पूर्वी चंपारण में वज्रपात से दो लोगों की मौत हुई है. पश्चिमी चंपारण के शिकारपुर में विशुनपुरवा तथा मालदा दो भी दो लोगों की ठनका गिरने से मौत हुई हैं.

बेतिया जिले के शिकारपुर थाना के भसुरारी पंचायत के दो अलग-अलग टोला में बिजली (ठनका) गिरने से दो लोगों की मौत हुई हैं.मधुबनी के घोघरडीहा में ठनका गिरने से पति-पत्नी की मौत की मौत हुई हैं. घटना प्रखण्डक्षेत्र की बेलहा गांव में हुई हैं.

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मंडल में बिजली गिरने से सबसे ज्यादा मौत

त्तर प्रदेश में बिजली गिरने से सबसे ज्यादा मौ’तें गोरखपुर में हुई हैं। भारी बारिश के दौरान बिजली की चपेट में आने से गोरखपुर-बस्ती मंडल में 13 लोगों की मौ”त हो गई और नौ लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं। यह सभी लोग अपने खेतों में काम कर रहे थे। 

इसमें सर्वाधिक नौ लोगों की मौत देवरिया जनपद में हुई है। सिद्धार्थनगर जिले में तीन और कुशीनगर में एक व्यक्ति की मौ”त हो गई है। बिजली गिरने से बु”री तरह से झुलसे सभी नौ लोग देवरिया जिले के हैं। इन सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

देवरिया जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में गुरुवार को बारिश के बीच बिजली गिरने से सात वर्ष की बालिका और किसान समेत नौ लोगों की मौत हो गई तथा नौ लोग झुलस गए। इसमें से अधिकांश लोग अपने खेतों में काम करने के लिए गए थे।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here