New Delhi : देश में आज रविवार को को/रोना संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए। इनमें से केरल में तीन और महाराष्ट्र मेंछह और तेलंगाना में एक संक्रमण की पुष्टि हुई। देश में को/रोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 109 हो गई है। कर्नाटक केमुख्यमंत्री VS Yedurapoa ने को/रोना से बचाव के लिए पहली बार राज्य में हफ्तेभर के लिए शटडाउन की घोषणा की है। वहीं, गुजरातमें सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर 500 रु. जुर्माना लगाये जाने की घोषणा की गई है।

PM Narendra Modi ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Uddhav Thakrey से फोन पर बात की। उनके बीच राज्य में बने हालात और को/रोना से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों पर चर्चा हुई। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 32 मामलों की पुष्टि हुई है। रूस और कजाखस्तान सेलौटी 59 साल की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। मुंबई से कोई सामूहिक यात्रा पुलिस कमिश्नर की अनुमति बगैर नहीं की जासकेगी। यहां समूह में यात्रा करने पर पाबंदी लगा दी गई है। अगर एक साथ लोगों को कहीं जाना जरूरी हो तो पुलिस कमिश्नर सेअनुमति लेनी होगी। बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने अगले आदेश तक मुबंई जू (वीर माता जीजाबाई भोसले उदयन और जू) को बंद करनेका फैसला किया है। वहीं, श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण डोंगरे ने अगले कुछ दिनों तकश्रद्धालुओं से मंदिर न आने की अपील की।

Loading...

दिल्ली में संक्रमित मिला पहला मरीज पूरी तरह ठीक हो चुका है। उसे शनिवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। सूत्र के अनुसार, 45 साल का युवक मयूर विहार फेज-2 का रहने वाला है। वह 22 फरवरी को इटली से सौटा था। संक्रमण की जानकारी होने से पहले उसनेहयात होटल में अपने बेटे का बर्थडे मनाया था। 2 मार्च को उसे आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती किया गया था। दिल्ली स्वास्थ्य युवक केसंपर्क में आए लोगों की पहचान कर रही है। युवक के संपर्क में आए 105 लोगों की पहचान की जा चुकी है। इसमें दिल्ली के 41 औरबाहर के 64 लोग हैं।

गुजरात: राज्य में 16 से 29 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल, स्विमिंग पुल, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों और ट्यूशन क्लास को बंद कर दिया गयाहै। पश्चिम बंगाल: कोलकत्ता उच्च न्यायालय और इसके अधीनस्थ अदालतों में मंगलवार से केवल अर्जेंट मामलों की सुनवाई होगी। कर्नाटक: मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा– कोरोनावायरस से बचाव के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। मैसूर पैलेस को 15 से 22 मार्च तक पर्यटकों के लिए बंद किया गया। राज्य में 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा की परीक्षाएं 31 मार्च तक टाली गईं। बेंगलुरुमहानगरपालिका ने 13 मार्च से पहले तय हुई शादी कराने की अनुमति दी। हालांकि, इसमें आने वाले मेहमानों की संख्या 100 से ज्यादानहीं होनी चाहिए।

पुडुचेरी: शिक्षा मंत्री आर कमलाकनन ने रविवार को कहा– यहां स्कूलों में प्री–केजी से पांचवीं क्लास तक छुट्टी घोषित कर दी गई है। केरल: एक ब्रिटिश नागरिक रविवार को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया। अधिकारियों का कहना है कि वह निगरानी में था, लेकिन बिना बताए दुबई जा रही फ्लाइट में सवार हो गया। अब विमान में सवार सभी 289 लोगों की जांच की गई। जांच के बाद 19 विदेशी नागरिकों को रोका गया। बाकी सभी यात्रियों के साथ विमान ने दोपहर बाद उड़ान भरी। राज्य में अब 22 मामले हो गए हैं। वहीं, केरल में पर्टन उद्योग बुरी तरह प्रभावित। रात 9 बजे तक रेस्तरां बंद करने के आदेश।

मध्यप्रदेश: मंत्री पीसी शर्मा ने कहा– स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी, सिनेमा हॉल्स, मैरेज हॉल्स अगले आदेश तक बंद रहेंगे। राज्य में 50 आइसोलेशन सेंटर बनाए जाएंगे। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा की गई कि हमारे विधायक जो जयपुर से आए हैं, उनकी जांच कीजानी चाहिए। जो विधायक हरियाणा और बेंगलुरु में हैं, उनकी भी जांच की जाएगी।

असम: मुख्य सचिव संजय कृष्णा ने कहा– सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, जिम, स्विमिंग पूल्स और सिनेमा हॉल 29 मार्च तक बंद करदिए गए हैं। राज्य और सीबीएसई छोड़कर सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।उत्तराखंड: सरकार ने सेमिनार और प्रदर्शनसमेत ऐसे सभी आयोजनों पर 31 मार्च तक रोक लगाई है, जिनमें ज्यादा लोग जुटते हैं। मंत्री मदन कौशिक ने कहा– जिला मजिस्ट्रेट्सको नियम का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने का अधिकार दिया गया है। राज्य में स्कूल–कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानपहले ही बंद किए जा चुके हैं।

आंध्र प्रदेश: तिरुपति बालाजी मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन से पहले कतार में लगने के लिए अलग–अलग कंपार्टमेंट के इस्तेमाल पररोक। मंदिर का प्रबंधन देखने वाले तिरुपति तिरुमला देवस्थानम ट्रस्ट ने कहा– फिलहाल श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए टाइम स्लॉट केहिसाब से टोकन दिए जाएंगे। राज्य में छह सप्ताह के लिए पंचायती चुनाव स्थगित किए गए।

तेलंगाना: राज्य सरकार ने 15 से 31 मार्च तक राज्य के कोचिंग सेंटर, सभी शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल, पब, मेम्बरशिप क्लब औरबार बंद करने का आदेश दिया है। राज्य में सार्वजनिक बैठक, सेमिनार, वर्कशॉप, रैली, प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी रोकलगा दी गई है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here