नई दिल्लीः सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में 2021-22 का बजट पेश किया. इस दौरान वित्त मंत्री ने डीजल और पेट्रोल पर कृषि सेस लगाने की घोषणा की. डीजल पर प्रति लीटर 4 रूपये कृषि सेस और पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रूपये कृषि सेस लगाया है. इधर पेट्रोलियम पदार्थ पर बीजेपी के सांंसद ने ही सवाल खड़े कर दिये हैं.

पेट्रोल और डीजल पर कृषि सेस लगाये जाने पर बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सरकार पर तंज कसा है. सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्विटर पर एक फोटो शेयर किया है. फोटो में दूसरे देशों से पेट्रोल के दामों की तुलना की गयी है. तस्वीर में स्वामी ने लिखा, राम के देश भारत में पेट्रोल के दाम 93 रुपये, सीता के देश नेपाल में पेट्रोल 53 रुपये प्रति लीटर और रावण के देश श्रीलंका में पेट्रोल 51 रुपये प्रति लीटर है.

Loading...

बता दें कि दिल्‍ली में इन दिनों पेट्रोल के दाम 86 रुपये प्रति लीटर हैं. वहीं डीजल के दाम भी 76 रुपये हैं. मुंबई में इनकी कीमत और भी अधिक है. हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर कृषि सेस को बढ़ाने के साथ ही बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी और एडीशन एक्‍साइज ड्यूटी के रेट को कम कर दिया गया है. इसके कारण ग्राहकों पर कृषि सेस का कोई अतिरिक्‍त भार नहीं पड़ेगा.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here