अमेरिका में तीन साल का बच्चा ओवेन थॉमस एक बेहद दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है. इसे Beckwith-Wiedemann सिंड्रोम (बीडब्ल्यूएस) कहा जाता है. ये एक ऐसी कंडीशन है जब शरीर के कुछ अंगों में काफी ज्यादा ग्रोथ होने लगती है. ये कंडीशन 15 हजार में से एक बच्चे को प्रभावित करती है. इस केस में ओवेन की जीभ जन्म से ही बढ़ती जा रही है. ओवेन की जीभ सामान्य से चार गुणा ज्यादा लंबी है.

पैदा होने के बाद ओवेन की मां थेरेसा ने उसकी जीभ के बारे में डॉक्टर्स से पूछा तो उन्होंने इग्नोर करते हुए कहा था कि ये इसलिए इतनी ज्यादा लंबी है क्योंकि इसकी जीभ काफी सूजी हुई है. डॉक्टर्स ने जांच शुरू की थी और ओवेन की बीडब्ल्यूएस की समस्या डिटेक्ट हुई. ओवेन का जन्म 7 फरवरी 2018 को हुआ था. उसकी जीभ बचपन से ही काफी बड़ी थी. उसे सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी थी.

Loading...

सांस लेने में होती थी तकलीफ

ओवेन कई बार रात को सोते समय ये बच्चा सांस लेना भूल जाता था और इसका गला घुटने लगता था. इसके चलते वो सोते समय उल्टी भी कर चुका था. इस घटना के बाद थेरेसा और उनके पति घर पर एक डिजिटल मॉनीटर ले आए थे जो ओवेन की हार्ट रेट और ऑक्सीजन लेवल को चेक करता था और कुछ भी असामान्य होने पर उन्हें सूचना दे देता था.

कैंसर की बढ़ गई थी संभावना

थेरेसा का कहना था कि डिजिटल मॉनीटर के आने के बाद उन्हें कई बार चेतावनी मिली बेटे को ठीक से ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है. इस मॉनीटर ने उसकी जिंदगी कई बार बचाई है. थेरेसा के मुताबिक, ओवेन की कंडीशन के चलते उसमें कैंसर होने की संभावना भी काफी बढ़ गई है. इसलिए हर तीन महीनों में उसका अल्ट्रासाउंड और ब्लड चेक कराया जाता है.

ये भी पढ़ेंः पोर्न वीडियो बना कर सोशल मीडिया में डालती थी फेमस हिरोइन, मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार

बता दें कि ओवेन की एक सर्जरी कर दो इंच जीभ को हटाया गया था. इसके बाद नींद में सांस भूलने की समस्या खत्म हो चुकी है. ओवेन को फिलहाल अपनी जीभ के चलते रिस्क नहीं है. हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि उसकी जीभ की ग्रोथ अब भी कम नहीं हुई है और वे एक स्थायी उपाय की तलाश में है जिससे इस बच्चे की जीभ की ग्रोथ को कम किया जा सके.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here