केंद्रीय मंत्री रमेश पोखर‍ियाल निशंक की बेटी आरुष‍ि निशंक जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली हैं. इसकी जानकारी खुद आरुष‍ि ने इंस्टाग्राम पर अपनी फिल्म तार‍िणी का पोस्टर शेयर कर दी है. तारिणी दुनिया के सामुद्रिक सफर पर निकलीं पहली, नेवी की 6 जांबाज महिला अफसरों पर आधारित एक फिल्म हैं.

आरुष‍ि श‍िक्षा मंत्री रमेश पोखर‍ियाल और कुसुम कांता पोखर‍ियाल की बड़ी बेटी हैं. रमेश पोखर‍ियाल उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. आरुषि निशंक नारी सशक्तिकरण, सामाजिक क्षेत्र और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में निरंतर सक्रिय हैं. इसके अलावा आरुष‍ि भारतीय क्लास‍िकल डांसर और पर्यावरणव‍िद हैं. वे आरुष‍ि ह‍िमालयन आयुर्वेदिक मेड‍िकल कॉलेज एंड हॉस्प‍िटल इन देहरादून की चेयरपर्सन हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Arushi Nishank (@arushi.nishank)

बेहतरीन कोरियोग्राफर हैं आरुषि

बिरजू महाराज की श‍िष्या आरुषि को कथक में महारत हासिल है. ‘गंगा अवतरण’ जैसे डांस परफॉर्मेंस को कोर‍ियोग्राफ कर चुकी हैं. 2017 में उत्तराखंड की शान अवॉर्ड से सम्मान‍ित किया जा चुका है. आरुष‍ि की छह साल पहले 24 जनवरी 2015 में अभ‍िनव पंत से शादी हुई है.

फिल्मों के प्रति आरुष‍ि का यह रुझान पहले से ही था. 2018 में उन्होंने अपने प‍िता रमेश पोखर‍ियाल के जीवन पर आधार‍ित क्षेत्रीय फिल्म ‘मेजर निराला’ को प्रोड्यूस किया था.

स्पर्श गंगा अभियान की हैं संयोजिका

वे स्पर्श गंगा अभियान की राष्ट्रीय संयोजिका भी हैं. आए दिन वे इस कैंपेन के लिए कुछ ना कुछ काम करती नजर आ जाती हैं. इस कैंपेन की शुरुआत रमेश पोखर‍ियाल ने 2009 में की थी. कैंपेन का मूल उद्देश्य गंगा नदी के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाना है.

ये भी पढ़ेंः बेटी का कटा सिर लेकर थाने पहुंचा शख्स, पुलिस के सामने किया हैरान करने वाला खुलासा

आरुष‍ि निशंक 2020 में श‍िकागो में आयोज‍ित अमेर‍िकी वीमेन्स डे पर टॉप 20 ग्लोबल वीमेन अवॉर्ड से नवाजी जा चुकी हैं. उनका नाम गंगा संरक्षण एवं संवर्धन, जलवायु परिवर्तन एजुकेटर और ग्रीन इंडिया में गर्ल चाइल्ड प्रमोशन हेतु कार्य करने के लिए विश्व की शीर्ष 20 महिलाओं की श्रेणी में नामित किया था. उन्होंने 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हिमश्री फिल्म और टी- सीरिज ने साथ में मिलकर आगामी प्रोजेक्ट तारिणी की घोषणा की.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here