डेस्क: को’रोना क’हर के कारण पूरे देश में लॉ’कडाउन जारी है और पुलिस लोगों को कोरो’ना से बचा’ने के लिए हर जगह डटी हुई है। लेकिन इसी बीच पंजाब से ऐसी खबर आई, जिसने सबको स’हमा दिया। दरअसल, रविवार को पंजाब के पटियाला में लॉ’कडाउन का पालन करा रही पुलिस की टीम पर हम’ला हुआ, जिसमें नि’हंगों ने एक सहायक उपनिरीक्षक की हाथ का’ट दी।

पुलिस टीम पर ह’मला करने और सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) के हाथ काटने के मामले में राज्य के एक गुरुद्वारे से पांच निहंग सिख समेत सात लोगों को को गि’रफ्तार कर लिया गया। इस घटना में दो अन्य पुलिसवाले को भी चो’टें आई हैं।

अधिकारियों की मानें तो सात में से पांच वे लोग हैं, जो रविवार तड़के पटियाला की सब्जी मंडी के बाहर हुए हमले में शामिल थे। लॉकडाउन के कारण पुलिस ने मंडी के बाहर अवरो’धक लगाए थे और लोगों से कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कह रहे थे। पुलिस ने बताया कि चार-पांच ‘निहंगों’ (कृपाण रखने वाले और नीली लंबी कमीज पहनने वाले सिख) का एक समूह एक वाहन में यात्रा कर रहा था और मंडी के अधिकारियों ने सुबह करीब सवा छह बजे सब्जी बाजार के पास उन्हें रुकने के लिये कहा।

कर्फ्यू पास दिखाने को कहा तो तलवार से कर दिया ह’मला

पटियाला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनदीप सिंह सिद्धू ने कहा, ‘उनसे (कर्फ्यू) पास दिखाने को कहा गया, लेकिन उन्होंने अपनी गाड़ी से दरवाजे और वहां लगाए गए अवरोधकों पर टक्क’र मा’र दी।’ उन्होंने कहा कि इसके बाद इन लोगों ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर ह’मला कर दिया। उनमें से एक निहंग ने तलवा’र से एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) का हाथ का’ट डाला । पटियाला सदर थाने के प्रभारी की कोहनी में चो’ट आई है, जबकि एक अन्य पुलिस अधिकारी की बांह में भी इस ह’मले में चो’ट आई है। एएसआई को राजेंद्र अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के लिए रेफर कर दिया गया। 

हम’ले के बाद गुरुद्वारा में जा छिपे   

पुलिस ने बताया कि ह’मला करने के बाद हम’ला’वर पास के बलबेरा गांव में फ’रार हो गए और एक गुरुद्वारे में छिप गए। जिसके बाद उन्हें वहां के गुरुद्वारे से गि’रफ्तार कर लिया गया। मनदीप सिद्धू के नेतृत्व में पुलिस की कई टीमों को परिसर से निहंगों को बाहर निकालने के लिए तैनात किया गया। साथ ही बताया कि गुरुद्वारा के आस-पास लोगों की आवाजाही रोक दी गई थी।

डीजीपी ने घटना को बताया दुर्भा”ग्यपूर्ण

पंजाब पुलिस के महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने इस घटना को दुर्भा’ग्यपूर्ण बताया। उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘आज सुबह हुई दुर्भा’ग्यपूर्ण घटना में निहंगों के एक समूह ने पटियालाय के सब्जी मंडी में कुछ पुलिस अधिकारियों और मंडी बोर्ड के एक अधिकारी पर हम’ला कर दिया। एएसआई हरजीत सिंह जिनके हाथ काट दिए गए वह पीजीआई चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं।’ गुप्ता ने अन्य ट्वीट में कहा, ‘मैंने पीजीआई के निदेशक से बात की है जिन्होंने सर्जरी के लिए पीजीआई के शीर्ष प्लास्टिक सर्जनों को इस काम में लगाया है, सर्जरी शुरू हो चुकी है। पूर्ण सहयोग के लिए पीजीआई का आभार।’

पीजीआई निदेशक ने बताया कि दो वरिष्ठ सर्जनों ने सर्जरी शुरू कर दी है जो अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे। हम सभी उनके पूर्ण स्वस्थ होने की वाहेगुरु से प्रार्थना कर रहे हैं।’ यह वारदात तब हुई जब कोरो’ना वा’यरस के प्रको’प के मद्देनजर राज्य में पाबं’दियां लागू हैं। बता दे कि कोरो’ना वा’यरस के कारण lockdown की समयसीमा बढ़ने की उम्मीद की जा रही है.

source-livehindustan.com

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here