दुनिया के सबसे विकसित देश चीन इन दिनों कोरोनावायरस (Coronavirus) की मा’र झेल रहा है। साथ ही पूरी दुनिया में इसका प्र’कोप बढ़ता जा रहा है। इस वाय’रस की चपेट में आने से अब तक वहां पर 37 लोगों की जा’न जा चुकी है। चीनी सरकार ने गुरुवार शाम हुबेई प्रांत में 5 शहरों हुगांग, एझाओ, झिजियांग, क्विनजिआंग और वुहान में सार्वजनिक परिवहन को रोकने की घोषणा की। वहीँ इस वायरस के ख’तरे को कम करने के लिए अब चीन मात्र 6 दिन में एक नए हॉस्पिटल को बनाने की योजना बना रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, वुहान में सार्वजनिक परिवहन के रोक से कई भारतीय छात्र वहां फंस गए है। भारतीय दूतावास के मुताबिक, वुहान में केरल के 20 छात्र समेत कुल 25 छात्र फंसे हुए हैं। ये सभी लोग केरल के है। केरल के सीएम पिनराई विजयन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से पत्र लिखकर छात्रों को मदद मुहैया कराने की मांग की है। जिसपर विदेश मंत्रालय ने अपनी कार्रवाई शरू कर दी है।

वुहान में स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस वायरस के सं’क्रमण से रो’गियों की संख्या बढ़ती जा रही है, इस कारण मौजूदा अस्पताल में बैड की संख्या में कमी हो गई है। इससे पहले चीन में 2003 में कोरोनावायरस का सं’क्रमण दिखाई दिया था। लेकिन उसके मुकाबले इस बार ख’तरा 10 गुना ज्यादा है। साथ ही इसका प्र’कोप पूरी दुनिया में दिखने लगा।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here