spot_img
Tuesday, December 6, 2022
spot_img
Homegulfआज 5 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार...

आज 5 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

-

1. बकरीद की छुट्टियां बिताने के लिए सऊदी नागरिक इन देशों की करा रहे धकाधक बुकिंग ! जानिए रेट

सऊदी अरब की पर्यटन एजेंसियों के अधिकारियों का कहना है कि सऊदी नागरिक इस साल ईद अल-अधा की छुट्टी राज्य के बाहर छह स्थानों पर बिताएंगे. महानिदेशक अब्दुल रज्जाक अल-ज़हरानी ने कहा कि सऊदी नागरिक मिस्र, तुर्की, मालदीव, दुबई, थाईलैंड और यूरोपीय देशों में ईद-उल-अधा की छुट्टियां बिताने वाले हैं.

रियाद एजेंसी के महानिदेशक अब्दुल्ला अल-गफिली ने कहा कि सऊदी अरब मिस्र, थाईलैंड, तुर्की और यूरोपीय देशों के लिए बुकिंग कर रहा है. उन्होंने ख़ास जानकारी देते हुए ये भी कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देशों की तुलना में खाड़ी में होटल का किराया काफी अधिक है. महानिदेशक मोहि-उद-दीन हमौदा ने कहा कि “सऊदी नागरिक मिस्र, मोरक्को, दुबई, थाईलैंड, तुर्की, फ्रांस और लंदन में सबसे अधिक बुकिंग कर रहे हैं. ट्रैवल एजेंसियों ने इन गंतव्यों के लिए अच्छे पैकेज पेश किए हैं। उड़ानें भी उपलब्ध हैं.

2. UAE सरकार ने सभी निवासियों को बकरीद आने से पहले किया अलर्ट और लगा दिया ये नया नियम !

ईद अल अज़हा अब कुछ ही दिनों में आने वाला है. जिस चलते संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय आपातकालीन संकट और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NCEMA) ने कोविड सुरक्षा नियमों की एक बार फिर से घोषणा की है जहाँ निवासियों को इस सप्ताह के अंत में ईद अल अधा के दौरान हर एक लागू किये गए नियमों का पालन करना चाहिए.

बकरीद के दौरान कुर्बानी की मीट, कुछ गिफ्ट्स इत्यादि अपने आस पड़ोस में बाटने की अनुमति दे दी गयी है. मगर सब कुछ साफ सफाई में होना चाहिए. समुदाय के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए निवासियों को बकरीद आने के 72 घंटों के भीतर पीसीआर टेस्ट कराने की सलाह दी गयी है.

जानिए UAE में कुर्बानी के कौन से नियम हुए जारी :

1. बिना लाइसेंस के कामगारों को कुर्बानी करने पर बैन लगाया गया है.

2. निवासियों को सलाह दी गयी है कि वे कुर्बानी करने के लिए देश में registered charities के ऐप का उपयोग करें।

3. बूचड़खानों का निरीक्षण और निगरानी की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भीड़ न हो.

इन निम्नलिखित सामान्य कोविड नियमों का निवासियों को पालन करना चाहिए :

1. हाथ मिलाना प्रतिबंधित है।

2. निवासियों को प्रोत्साहित किया जाता है कि वे बच्चों को दिए जाने वाले ईद के पैसे को स्थानांतरित करने के लिए ऐप या वेबसाइटों का उपयोग करें।

3. उपासकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने परिवारों के भीतर उत्सवों को सीमित रखें.

4. सुनिश्चित करें कि आप मास्क पहनते हैं और पारिवारिक यात्राओं के दौरान दूसरों से सुरक्षित सामाजिक दूरी बनाए रखते हैं, खासकर जब बुजुर्गों या पुरानी बीमारियों वाले प्रियजनों के साथ.

kurbani
kurbani

3. खुशखबरी : पूरे दो सालों बाद मक्का में ट्रेन की हुई बहाली ! एक घंटे में 72 हजार लोग कर सकेंगे सफर

सऊदी पब्लिक ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी का कहना है कि कोरोना महामारी के दौरान दो साल महामारी के निलंबन के बाद इस साल मीना, मुजदलिफा और अराफात में ट्रेन सर्विस बहाल की जा रही है. ट्रेन मुजदलिफा के रास्ते अराफात स्क्वायर से 35 लाख तीर्थयात्रियों को मणी पहुंचाएगी। यह 9 स्टेशनों से होकर गुजरेगी.

सऊदी पब्लिक ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी का कहना है कि कोरोना महामारी के दौरान दो साल महामारी के निलंबन के बाद इस साल मीना, मुजदलिफा और अराफात में ट्रेन सर्विस बहाल की जा रही है. ट्रेन मुजदलिफा के रास्ते अराफात स्क्वायर से 35 लाख तीर्थयात्रियों को मणी पहुंचाएगी। यह 9 स्टेशनों से होकर गुजरेगी.

इसकी कीमत 6.65 अरब रियाल थी। इसका उद्घाटन नवंबर 2010 में हुआ था। हज के दौरान चलने वाली ये होली ट्रेन एक घंटे में 72,000 लोगों को सफर करा सकते हैं. इसमें 7,000 से अधिक का स्टाफ है। स्टाफ में महिलाएं भी हैं. मुशर्रफ Holy Train परियोजना हज स्थलों पर यातायात की भीड़ को नियंत्रित करने, तेज और सुरक्षित परिवहन की सुविधा और पर्यावरण की रक्षा के लिए लागू की गई थी। इसकी वजह से 50,000 से अधिक वाहन और बसें हज स्थलों में प्रवेश नहीं कर रही हैं.

4. सऊदी की एयरलाइन Flynas 6 अक्टूबर से इस देश के लिए चालु करने जा रही डायरेक्ट फ्लाइट !

सऊदी अरब में Flynas Air ने 6 अक्टूबर, 2022 से अल-अला से काहिरा के लिए पहली सीधी उड़ान की घोषणा की है. नैस एयर अल-अला और काहिरा के लिए एक सप्ताह में दो सीधी उड़ानें संचालित करेगी। शनिवार और गुरुवार को अल-अला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से काहिरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ानें होंगी।

बता दे कि ये उड़ानें अल-अला से काहिरा और काहिरा से अल-अला के लिए होंगी। अल-अला सऊदी अरब के महान ऐतिहासिक, भौगोलिक और प्राकृतिक परिदृश्यों में से एक है।

flynas airline
flynas airline

5. हज यात्रियों के लिए ख़ास इन्तेज़ामात ! अल-हरम में इमरजेंसी अस्पताल स्थापित, जानिए किन किन चीज़ों का होगा इलाज

सऊदी अरब में हज अब कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है और ऐसे में हज तीर्थयात्रियों के लिए हर सेवा मुकर्रर कराई गयी है. ताकि उन्हें कोई भी परेशानी न हो. वहीँ अब एक और नयी सर्विस शुरू कर दी गयी है जहाँ सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय ने हज के दौरान हज यात्रियों के लिए अल-हरम आपातकालीन अस्पताल के स्थान पर एक दंत मोबाइल क्लिनिक स्थापित किया है.

बता दे कि क्लिनिक मक्का मुकर्रमाह हेल्थ सिस्टम के तहत होगा। यह मस्जिद अल-हरम के आसपास सक्रिय रहेगा। इससे हज के लिए आने वालों को अपने आवास के पास दांत दर्द और बीमारियों की जांच और इलाज की सुविधा मिल सकेगी। उन्हें इलाज के लिए हरम जोन से बाहर नहीं जाना पड़ेगा और उन्हें सहूलियत मिलेगी। इस मोबाइल डेंटल क्लिनिक में 32 विशेषज्ञ हैं और सभी नवीनतम मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। हज के दिनों में यह दंत चिकित्सालय चौबीसों घंटे खुला रहेगा।

6. दिल्ली से दुबई जा रही विमान का कराची एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग, 150 यात्रियों की जान…

दिल्ली से दुबई जाने वाली फ्लाइट्स को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहाँ spicejet के विमान को आनन फानन में कराची एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करवाना पड़ा. दरअसल मामला यह था कि दिल्ली से दुबई के लिए Spicejet ने जैसे ही टेकऑफ किया वैसे ही कुछ देर के बाद विमान में कुछ तकनिकी खराबी आ गयी.

स्पाइस जेट SG-11 विमान में कुछ तकनिकी खराबी के कारण अपने डेस्टिनेशन दुबई नहीं पहुंच सकी और पहले ही बीच में कारांची में उतारा गया। विमान में कुल 150 यात्री सवार थे और इमरजेंसी लैंडिंग के बाद सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे है.

spicejet emergency landing
spicejet emergency landing

7. भारतीय प्रवासी भी दुबई का ड्राइविंग लाइसेंस लेकर कमाए पैसे ! जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

दुबई में अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए तो आप ऑनलाइन प्रोसेस के ज़रिये इसका अप्लाई कर सकते हैं. इस बात की जानकारी Roads and Transport Authority (RTA) ने दी है. ‘Click and Drive’ के तहत यह सुविधा दी जाती है.

अगर लिंक जानना चाहते हैं तो इस लिंक https://bit.ly/3pojHE5 वेबसाइट के जरिए इस पहल का लाभ उठा सकते हैं. वेबसाइट पर सबसे पहले आपको यह बताना होगा कि और किसी भी देश के द्वारा जारी किया गया ड्राइविंग लाइसेंस आपके पास नहीं है। इसके बाद Light vehicle automatic/manual: Dh3,865 से शुरू, और Motorcycle: Dh3,675 से शुरू कैटेगरी में से कोई एक चुनना होगा.

इसके बाद Eye test, Theory lectures: 8 hours, Knowledge test, Practical training: 20 hours, Yard test और Road test देना होगा। इसके बाद ‘Apply Now’ पर क्लिक करें। फिर visa और Emirates ID से जुड़ी अपनी सारी जानकारी शेयर करें।

8. अमीरात देश का ये ज़बरदस्त Beach कल 4 जुलाई से हो गया बंद ! अब नहीं आएगा कोई Visitors पसरा सन्नाटा

अबुधाबी के अल बातीन लेडीज़ बीच को redevelopment के लिए 4 जुलाई से अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने फरमान जारी करते हुए कहा कि समुद्र तट को 2023 की दूसरी तिमाही में फिर से खोल दिया जाएगा।

नगर पालिकाओं और परिवहन विभाग (डीएमटी) ने सोमवार को अल बातेन लेडीज बीच को विश्व स्तरीय सार्वजनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास करने की अपनी योजना का अनावरण किया ताकि निवासियों और आगंतुक एक अच्छे view का नाज़ारा देख सके. यह परियोजना अमीरात में मनोरंजक सुविधाओं को बढ़ाने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए डीएमटी के नज़रिये पर है।

अब मिलेगी ये सारी सर्विस

इसके अतिरिक्त, यह अमीरात के बुनियादी ढांचे को और बेहतर बनाने के लिए नगरपालिका का प्रयास है, जो अवकाश, सामाजिक जुड़ाव और एकीकृत मनोरंजक सुविधाएं और उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं देने के लिए पूरी तरह तैयार है.

al bateen beach
al bateen beach

9. भारतीय प्रवासी कामगार अपना Residency Visa रिन्यूअल कराने के बाद अपने Bank Account को भी इससे कराये Update, वरना खाता बंद !

सऊदी अरब में रहने वाला कोई भी विदेशी बैंक खाता खोलने और रेजीडेंसी का नवीनीकरण करने के बाद उसपर यह अनिवार्य है कि रेजीडेंसी की जानकारी हर साल बैंक सिस्टम में अपडेट कर दे ताकि अकाउंट बंद न हो.

बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से निवास की समाप्ति के साथ, users को इसके बारे में मैसेज नोटिफिकेशन से सूचित किया जाता है ताकि निवास के नवीनीकरण के तुरंत बाद अकाउंट को अपडेट किया जा सके, जिससे खाता बंद नहीं होता है। यदि रेजीडेंसी को सिस्टम में अपडेट नहीं किया जाता है, तो बैंक खाता बंद कर दिया जाता है और यह तब तक संचालित नहीं होता जब तक कि रेजीडेंसी अपडेट नहीं हो जाती।

सऊदी अरब के विजन 2030 के तहत बैंकिंग सेक्टर में बहुत ज़ायदा ध्यान दिया जा रहा है. बैंकिंग परिषद का कहना है कि वर्ष 2030 में देश से नकद लेनदेन पूरी तरह समाप्त हो जाएगा। डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान सुनिश्चित करने के लिए सुपरमार्केट, पेट्रोल स्टेशनों और अन्य दुकानों में ‘स्पिन’ प्रणाली का प्रावधान सुनिश्चित किया गया है, जबकि किराने की दुकान के मालिकों को भी अपनी दुकानों पर जाना आवश्यक है. देश में मज़दूरों के वेतन भुगतान की व्यवस्था भी बैंकों के माध्यम से की गई है.

10. हज यात्रियों को अब इलेक्ट्रिक स्कूटर भी कराया गया मुहैया ! जानिए कितने का है टिकट

सऊदी अरब में इस साल पूरी क्षमता के साथ हज होने वाला है. हज मंत्रालय अपने हज यात्रियों के लिए हर एक ज़रूरी सेवाएं उपलब्ध कराने में जुटा है ताकि किसी को कोई परेशानी न हो. बताते चलें कि General Presidency भी तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधा देने की कोशिश करता है। अब हाजियों के लिए 1,800 electric vehicles दिए जा रहे हैं ताकि वे आसानी से इधर उधर बिना थके जा सके.

अगर आप हज यात्री है और आपको इलेक्ट्रिक vechiles का इस्तेमाल करना है तो आपको 57 riyals फीस देनी होंगी। इनकी मदद के लिए 450 कर्मचारियों को भी रखा गया है.

vechiles
vechiles

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,600FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts