करतारपुर कॉरिडोर आज से बंद, साईं ट्रस्ट ने कहा- भक्त शिर्डी न आएं, विदेश से लौटे लोगों को वैष्णो देवी नहीं आने की सलाह

को/रोना का डर घर से निकलकर अब भगवान की चैखट तक पहुंच गया है। कल तक जिस मंदिर मस्जिद में लाखों लोगों की भीड उमडत थी वहां आज सन्नाटा पसरा हुआ है। प्रशासनिक आदेश के बाद यहां भी एहतियात बरते जा रहे हैं।

को/रोनावायरस अब भक्तों और भगवान के बीच भी अा गया है। बोधगया के महाबोधि मंदिर में भक्ताें के बीच एक मीटर का फासला रखने का अादेश दिया गया है। गया के डीएम अभिषेक कुमार ने यह निर्देश दिया। उधर, भारत-पाक सीमा पर मौजूद करतारपुर कॉरिडोर सोमवार से श्रद्धालुओं के लिए बंद हो जाएगा। पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाला करतारपुर कॉरिडोर सोमवार से बंद हो जाएगा।

वहीं, माता वैष्णाे देवी श्राइन बोर्ड ने एनअारअाई, विदेशी नागरिकाें अाैर हाल में विदेश से लौटे भारतीयाें से 28 दिन के अाइसाेलेशन से पहले यात्रा पर नहीं अाने को कहा है। शिर्डी के साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट ने भक्ताें काे मंदिर अाने से मना किया है। स्वामीनारायण संप्रदाय ने दुनियाभर में अपने मंदिर बंद कर दिए। अगले आदेश तक वहां सभी गतिविधियां बंद रहेंगी। एमपी के दतिया स्थित पीतांबरा पीठ में दर्शन रोक दिए गए हैं। दूसरी तरफ, तिरुमला के तिरुपति मंदिर में श्रद्धालु कतारों में खड़े नहीं होंगे। दर्शन के लिए टाेकन दिए जाएंगे। वहीं, वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस ने कहा कि को/रोना के चलते अगले महीने ईस्टर सर्विसेज लोगों की मौजूदगी के बिना हाेंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर रविवार को सार्क देशों के राष्ट्र प्रमुखों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। मोदी ने कहा कि को/रोनावायरस के खिलाफ सार्क देश मिलकर काम करें। उन्होंने कहा कि तैयार रहना और परेशान नहीं होना, इस वायरस से लड़ने का हमारा मंत्र रहा है। भारत ने यात्रा प्रतिबंध लगाए, जागरूकता अभियान चलाया और मेडिकल ट्रेनिंग दी। विदेशों में फंसे 1400 से ज्यादा भारतीयों को वापस लाए। उन्होंने इस लड़ाई के लिए आपात निधि बनाने का सुझाव देते हुए कहा कि भारत इसमें 74 करोड़ रुपए देगा। पाक पीएम इमरान खान इस कॉन्फ्रेंस में शामिल नहीं हुए। उनकी ओर से स्वास्थ्य मंत्री जफर मिर्जा आए। जफर ने कश्मीर से प्रतिबंध हटाने की मांग की।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here