गया:- आज दिनांक 17 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रीय सेवा योजना के बैनर तले गांधी मैदान से मिर्जा गालिब कॉलेज होते हुए राय काशीनाथ मोर तक सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान रैली का आयोजन किया गया।

इस रैली में गया कॉलेज गया मिर्जा गालिब कॉलेज जीपीएम कॉलेज जगजीवन कॉलेज औरंगाबाद यादव कॉलेज एवं मगध विश्वविद्यालय के स्वयंसेवक रहें शामिल। रैली को गौतम बुध महिला कॉलेज कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ प्रियंका कुमारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। एनएसएस के स्वयंसेवकों ने रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया एवं विभिन्न स्लोगन के माध्यम से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की भी आग्रह किया।

वही दूसरी और इस जागरूकता रैली में काशीनाथ मोड़ के पास स्वयंसेवकों ने मानव श्रृंखला बनाकर नियमों का पालन करने की अपील की। एमयू एनएसएस के समन्वयक डॉ बृजेश कुमार राय ने बतलाया कि हमारे स्वयंसेवक निरंतर सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान की रैलियाँ निकालते रहते हैं और रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना मगध विश्वविद्यालय कई वर्षों से गया के विभिन्न क्षेत्रों में सुरक्षा जागरूकता अभियान चला रही है।

हमारा लक्ष्य यह है कि जो दुर्घटना आए दिन नियमों के उल्लंघन के बाद हो रही है उसे रोका जाए क्योंकि दुर्घटना के बाद एक नहीं कई परिवार खत्म हो जाते हैं। एक छोटे से नियम का पालन ना करने से कई बड़ी घटनाएं हो जाती है अगर हम अनुशासन से नियमों का पालन करें तो सड़क दुर्घटना बिल्कुल ही खत्म हो जाएगी। इस जागरूकता अभियान के माध्यम से हम लोगों को यह बताना चाह रहे हैं कि आप नियम का पालन कर अपने और अपने परिवार की जिंदगी को बचाएं।

जीबीएम की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ प्रियंका कुमारी ने कहा कि सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली का हमारा मुख्य उद्देश्य आज की युवा पीढ़ी को जागरूक करना है क्योंकि दुर्घटना का सबसे ज्यादा शिकार हमारा देश का युवा वर्ग हो रहा है।हम उसी के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर नियमों का पालन करने वाले युवाओं को आज के युवा से ही जागरूक करा रहे हैं। जब तक हमारा युवा पीढ़ी सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक नहीं होगा तब तक यह दुर्घटना रुकने वाली नही है।

जिस तरह से हमारी बेटियों ने सड़क पर उतरकर अपने भाइयों,अभिभावकों और बहनों को जागरूक किया है। उसके जितनी भी तारीफ की जाए वह कम है कल करवाचौथ के मौके पर महिलाओं से इस अभियान के तहत आग्रह की की आप जागरूक होकर अपने परिवार को बिना हेलमेट गाड़ी चलाने से रोकें। एमयू एनएसएस के ग्रुप लीडर सूरज सिंह ने कहा कि आज जिस तरह युवा और युवतियाँ सड़क दुर्घटना की शिकार हो रहे हैं उसका कारण नियमों का पालन ना करना है।

हम सभी युवा पीढ़ी से आग्रह करते हैं कि नियमों का पालन करें और अपने कीमती जीवन को बचाएं क्योंकि आपके जीवन ही देश के लिए सर्वोपरि है। माननीय प्रधानमंत्री ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को काफी जागरूक किया है उसी जागरूकता अभियान के माध्यम से हम सभी ने जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। गया कॉलेज गया एनएसएस के ग्रुप लीडर विशाल राज ने बतलाया कि चाहे पैदल यात्री हो या वाहन चालक, सड़क संबंधी नियमों का पालन सभी के लिए बेहद ज़रूरी है, ताकि आकस्मिक दुर्घटनाओं से बचा जा सके। ऐसे में ज़रूरी है कि आप न स़िर्फ रोड सेफ्टी रूल्स के बारे में जानें, बल्कि इनका पालन भी करें। 60 प्रतिशत लोग तो सड़क सुरक्षा नियमों को जानते हैं लेकिन पालन नहीं करते और 40 प्रतिशत को तो जानकारी ही नहीं होती।

इसलिये सभी को सबसे पहले इसकी जानकारी लेनी होगी। हम सभी स्वयंसेवक निरंतर सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली के माध्यम से लोगों को जागरुक करते हैं क्योंकि जितना लोग ट्रैफिक नियमों के बारे में जानेंगे उतना कम एक्सीडेंट होने की संभावना रहेगी। इसलिए हम सभी को नियमों का पालन करना चाहिए और प्रशासन का हमेशा सहयोग करना चाहिए।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में एमयू एनएसएस के ग्रुप लीडर सूरज सिंह, गया कॉलेज गया ग्रुप लीडर विशाल राज, जगजीवन कॉलेज के ग्रुप लीडर शैलेन्द्र कुमार, मिर्ज़ा ग़ालिब कॉलेज की राजपथ प्रतिनिधि रिया पाठक,शिवांग कुमार,पवन मिश्रा,विश्वेश कुमार,शिखा सिन्हा,शिवानी सैनी,

विदुषी,लाडली,अरमान,प्रहलाद,नैंसी,कुसुम,शेजल,मानसी,ज्योति,हिमांशी,अंकित,रानी,कुसुम,चंचल, निकिता,सिमी,नीतीश, मैक्स,सोनू ,इस्तियाक,तेजस्व,नंदनी,रविरंजन,अबिनव,शिवांश,पारुल,सोनाली,पीयूष,सौरव,मयंक,साकेत,तनु,शुश्री,आर्या, सोनम,शिवम,प्रियंका ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना बहुमूल्य योगदान दिया।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here