spot_img
Tuesday, December 6, 2022
spot_img
HomeबिहारPatna News: पटना की सड़कों पर अब एक अप्रैल से नहीं दिखेंगी...

Patna News: पटना की सड़कों पर अब एक अप्रैल से नहीं दिखेंगी ये गाड़ियां, प्रशासन ने जारी किया नया फरमान

रिवहन विभाग ने पटना में डीजल बसें और ऑटो चलाने की अनुमति 31 मार्च तक के लिए ही दी है। इन गाड़ियों को हटाने का कारण शहर में प्रदूषण को कम करना है। यह निर्णय रजधानी में वायु प्रदूषण नियंत्रण करने के लिए लिया गया है। पटना का वायु प्रदूषण 2019 में देश में टॉप नंबर पर था।

-

Patna News : राजधानी पटना में 1 अप्रैल से डीजल बस और ऑटो नहीं चलेंगे। प्रशासन की तरफ से यह फरमान जारी कर दिया गया है। 1 अप्रैल से एक साथ लगभग 250 बस और 12 हजार से ज्यादा ऑटो शहर से बाहर हो जाएंगे।
आपको बता दें कि परिवहन विभाग ने पटना में डीजल बसें और ऑटो चलाने की अनुमति 31 मार्च तक के लिए ही दी है। इन गाड़ियों को हटाने का कारण शहर में प्रदूषण को कम करना है। यह निर्णय रजधानी में वायु प्रदूषण नियंत्रण करने के लिए लिया गया है। पटना का वायु प्रदूषण 2019 में देश में टॉप नंबर पर था।

Patna News : पटना में चल रही 12 हजार से ज्यादा डीजल गाड़ियां

पटना(Patna News) का AQI 400 के पार चला गया था। इसके बाद सरकार ने डीजल गाड़ियों पर प्रतिबंद लगाने का फैसला लिया, लेकिन तिथि आगे बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक कर दी गयी थी। तिथि इसलिए बधाई गयी थी ताकि सभी वाहन मालिक अपनी गाड़ी को डीजल से CNG में कन्वर्ट करा लेंगे। इस बार परिवहन विभाग तिथि आगे नहीं बढ़ाने वाला है। हालांकि सरकार गाड़ी को CNG में कन्वर्ट करवाने पर अनुदान भी दे रही है। इस समय पटना में 12 हजार से ज्यादा डीजल गाड़ियां सड़कों पर दौड़ती है। इस नियम को लागू करने के बाद सभी गाड़ियां शहर से बाहर हो जाएगी

Aslo Read:Bihar Matric Result : आज आएगा बिहार मैट्रिक बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे चेक कर सकते है रिजल्ट

Patna की सड़कों पर बढ़ेगी CNG बसों की संख्या

सरकार सीएनजी बस खरीदने के लिए और ऑटों में सीएनजी किट लगाने पर अनुदान दे रही है। इसके साथ ही पुराने परमिट पर नई सीएनजी बस भी चला पाएंगे। कोरोना के कारण ज्यादातर ऑटो को सीएनजी में नहीं बदला जा सका। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने शहर में सिर्फ सीएनजी बस चलाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू कर दी है। 70 और नई सीएनजी बसें लाने की तैयारी है। ये बसें अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक आ जाएगी। गांधी मैदान से हाजीपुर, राजगीर, बिहटा, नालंदा, गया सहित विभिन्न रूटों पर CNG बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

Aslo Read:Bihar Weather: बिहार में बदल रहा मौसम, यहां के लिए दी मौसम विभाग ने चेतावनी

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,600FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts