spot_img
Wednesday, August 10, 2022
spot_img
HomeबिहारBihar News : बिहार को लेकर मौसम विभाग का खौफनाक अलर्ट, आने...

Bihar News : बिहार को लेकर मौसम विभाग का खौफनाक अलर्ट, आने वाले दिनों मे भयंकर गर्मी का करना होगा सामना

-

Bihar News : राज्य के छह जिले प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं और यहां लू जैसी परिस्थितियां हैं। सूर्य की प्रचंड किरणों के बीच गर्म पछुआ हवाओं के प्रभाव से गया, औरंगाबाद, रोहतास, जमुई, बांका और बक्सर में अधिकतम पारा 40 डिग्री के पार चला गया है। पिछले दो दिनों से इन जिलों में आठ से दस किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से पछुआ बह रही है।

Bihar News

यहां अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि औरंगाबाद में 41.3 डिग्री, गया में 40.1 डिग्री, रोहतास में 40.8 डिग्री, बांका में 40.6 डिग्री और जमुई में 40 डिग्री पर अधिकतम तापमान पहुंच गया है। मौसम विभाग ने शनिवार को भी इन छह जिलों के लिये हीट वेव का अलर्ट जारी किया है।

इन इलाकों में गर्म हवाओं की वजह से लू की स्थिति बनी रहेगी। गया में 0.1 डिग्री पारा और ऊपर चढ़ा तो पिछले दो साल की अप्रैल महीने में सबसे अधिक पारे का रिकॉर्ड टूट सकता है। इससे पहले अप्रैल में 17 अप्रैल 2020 को गया का पारा 40.2 डिग्री दर्ज किया गया था।

इधर, पिछले 24 घंटे में पटना सहित राज्य के सभी शहरों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शुक्रवार को पटना के अधिकतम तापमान में 1.6 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया। पारे में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी बांका में तीन डिग्री तक देखी गई।

शेखपुरा में भी अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री दर्ज किया गया और यहां गर्मी की स्थिति रही। इसके अलावा मुजफ्फरपुर में दो डिग्री, पूर्वी चंपारण में 1.7 डिग्री, भागलपुर में 0.5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। अररिया में भी अधिकतम तापमान 2.3 डिग्री तक ऊपर चढ़ा।

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,433FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Latest posts