DESK: देश में जारी कोरोना संकट के बीच अब अनलॉक होने के प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गई है.कल से बिहार में भी लॉकडाउन खत्म हो जाएगा. 7 सितंबर से बिहार अब अनलॉक हो जाएगा. इसके साथ ही सेंट्रल के द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के मुताबिक राज्य सरकार अब बिन केंद्र सरकार के अनुमति के राज्य में लॉकडाउन लगा भी नहीं सकती है.
Immediately Receive Daily CG News Updates

बिहार के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि 29 अगस्त को केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 के लिए जो गाइडलाइन जारी किया है उसे ही बिहार में लागू किया जाएगा. इसका साफ मतलब है कि बिहार में अब अनलॉक-4 लागू हो जाएगा.

Loading...

अनलॉक-4 में क्या मिलेगी छूट-
1.स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद ही रखे गए हैं. इन्हें फिलहाल 30 सितंबर तक बंद रखने के आदेश हैं. हालांकि नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है.

2.सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर और इसी तरह के स्थान बंद रहेंगे और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, गृह मंत्रालय द्वारा मंजूर यात्रा को छोड़कर, स्थगित रहेगी. दिशा-निर्देशों के अनुसार 21 सितंबर से ओपन-एयर थिएटरों को खोलने की अनुमति होगी.

3.अंतरराज्यीय यात्राओं पर कोई रोक नहीं है. व्यक्तियों और सामान की दो राज्यों के बीच तथा एक राज्य के अंदर गतिविधियों पर कोई पाबंदी नहीं होगी. इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह की अलग अनुमति, मंजूरी, ई-परमिट की जरूरत नहीं होगी.
Get Daily City News Updates
4.वहीं सामाजिक स्थलों और कार्यक्रमों में इकट्ठा होने वाले लोगों की संख्या को भी बढ़ा दिया गया है. 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी. इस तरह के कार्यक्रमों में मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना, थर्मल स्कैनिंग और हाथ धोना या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना आवश्यक होगा.

5.गाइडलाइंस में 65 साल से अधिक उम्र के लोगों, गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर में ही रहने को कहा है और बहुत जरूरी होने पर ही बाहर जाने को कहा है.

6.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here