कोरोना वायरस के फैलाव को कम करने के मद्देनजर दानापुर मंडल द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय के तहत भीड़ वाले कुछ स्टेशनों पर भीड़-भाड़ को कम करने तथा जागरूकता के उद्देश्य से निम्नलिखित 12 स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में बृद्धि कर रु. 50/- किया जा रहा है। यह 19/03/2020 की अर्धरात्रि से लागू होगा।स्टेशनों की सूची :-पटना, दानापुर, पाटलिपुत्र, राजेंद्रनगर, पटना साहिब, बख्तियारपुर, बाढ़, आरा, मोकामा, जहानाबाद, बिहारशरीफ एवं राजगीर।

रेलवे के आदेश पर रविवार से patna स्टेशन पर आने-जाने वाली ट्रेनों के वातानुकूलित कोच से पर्दे व कंबल हटाए गए। अब रेलवे इन कोच में यात्रियों को तकिया व चादर ही दे रहा है। वरिष्ठ जनसपंर्क अधिकारी के मुताबिक कोच में यात्री अपना कंबल ला सकता है। किसी यात्री को अतिरिक्त चादर की जरूरत होगी तो वह उपलब्ध कराई जाएगी।कोरोना के डर से रेलवे प्रबंधन ने सभी डिविजन के डिब्बों के अंदर से पूरी तरह सफाई करने के निर्देश दिए हैं। रेलवे सभी बोगियों की सफाई लाइजोल जैसे उपयुक्त कीटनाशक से करवा रहा है। रखरखाव के दौरान ईएमयू और डेमो कोचों में कीटनाशक दवा का छिड़काव कराने के निर्देश दिए गए हैं। ट्रेनों के सभी कोच में पर्याप्त मात्रा में लिक्विड सोप का स्टॉक रखने को कहा गया है।

जिलाधिकारी कुमार रवि ने पटना जिले में स्थित सभी शॉपिंग मॉल को तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक के लिए बंद करने का निर्देश दिया है। हालांकि इन मॉलों में आम लोगों के लिए प्रतिदिन उपयोग में आने वाली सामग्रियों/ औषधि से संबंधित प्रतिष्ठान, दुकान, काउंटर खुले रहेंगे। संबंधित संस्थान के संचालक को अपने कर्मियों के लिए को/रोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सैनिटाइजर, ग्लब्स एवं मास्क की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

केंद्र सरकार ने सामुदायिक स्तर पर वायरस फैलने की जांच की तैयारी भी शुरू कर दी है। 20 लाख जांच किट मंगाई गई हैं। 10 लाख किट जर्मनी और 10 लाख डब्ल्यूएचअाे से मंगाई हैं। देश में कुल 1 लाख जांच किट हैं, इनमें से 40 हजार किट राज्यों को दी गई हैं। बीमारी का फैलाव जांचने के लिए सरकार ने हर राज्य में रेंडम सैंपलिंग की थी। ऐसे 1000 सैंपलों में से 500 की रिपोर्ट मंगलवार को निगेटिव आई। बाकी रिपोर्ट्स बुधवार को आएंगी। शुरुआती रिपोर्ट के आधार पर कहा जा सकता है कि यह बीमारी अभी बेकाबू नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here