130 बसों में नि:शुल्क सफर शहर के 14 मार्गों पर 130 बसें चलती हैं। कारगिल चौक से दानापुर, बिहटा व खगौल, एम्स के बीच, एनआईटी मोड़ के लिए, हाजीपुर रेलवे स्टेशन आदि रूट पर सिटी बसों का परिचालन किया जा रहा है।

युवती व बच्चियां भी जू की सैर फ्री में कर सकेंगी पटना। महिला दिवस पर रविवार को महिलाएं, युवतियां और बच्चियों के लिए शहर के सभी पार्कों के साथ जू में फ्री इंट्री की सुविधा बहाल की गई है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से पहली बार ऐसी सुविधा दी गई है। महिलाओं की इंट्री अलग गेट से होगी। इलेक्ट्रोनिक्स गेट से आम दर्शकों की इंट्री होगी। जू में सुबह छह से शाम पांच बजे तक किसी समय इंट्री कर सकती हैं।

महिला दिवस यानि आठ मार्च को पटना के सिटी बस में महिलाओं को मुफ्त यात्रा करने का मौका मिलेगा। बिहार के परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने इसकी घोषणा की है। घोषणा के मुताबिक आठ मार्च को पूरे दिन महिलाएं सिटी बसों से कही भी बिल्कुल मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। वहीं पिछले साल परिवहन विभाग ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को तोहफे के तौर पर मंथली पास की शुरुआत की थी और महिलाओं को 600 रुपये की जगह 550 रुपये में ही पास बनवाने की एलान किया था। इससे पहले भी महिला सशक्तिकण के लिए बिहार सरकार के परिवहन विभाग ने महिला स्पेशल बसों की भी शुरूआत की थी।

बता दें कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की AAP सरकार महिलाओं को DTDC की बसों में सालों भर मुफ्त यात्रा करवाती हैं। वहीं राजस्थान सरकार हर साल महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को बसों में मुफ्त सैर करवाती है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here