पटना: वीआईपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने पशुपालन मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद अपने विभाग का कार्यभार संभाल लिया है. कार्यभार संभालते ही मुकेश सहनी एक्शन में आ गए हैं.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

पदभार ग्रहण करने के पश्चात मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव डॉ. एन श्रवण साहनी ने मुख्य रूप से 9 बिंदुओ पर कार्य करने का निर्देश दिया. जो निम्न है :-

1. राज्य द्वारा वर्ष 2019-20 हेतु मछुआरों के लिए स्वीकृत मछुआ आवास को तीन माह के अन्दर पूर्ण कराना.
2. सभी सरकारी तालाबों/जलकरों को अतिक्रमण मुक्त मिशन-मोड में कराना.
3. राज्य के सभी तालाबों/जलकरों/मछलियों का बीमा कराना.


4. राज्य में अवस्थित रेलवे, शिक्षा, स्वास्थ्य, जल संसाधन विभाग एवं अन्य सभी विभागों में अवस्थित जलकरों/तालाबों का स्थानान्तरण मत्स्य विभाग में कराना.
5. राज्य स्तर पर मत्स्य/पशुपालन/डेयरी के कोषांग का गठन कराना.


6. जिला स्तर पर जन शिकायत कोषांग का गठन कराना एवं शिकायत अथवा परिवाद को जिला मत्स्य कार्यालय/जिला पशु पालन कार्यालय/जिला गव्य विकास कार्यालय में जमा करने के उपरान्त उसकी एक प्रति राज्य स्तरीय जन शिकायत कोषांग में उपलब्ध कराना परिवाद पत्रा Offline/Online दोनों स्तरों पर जमा कराना.


7. मछुआरों का सुरक्षा बीमा योजना के तहत पाँच लाख तक का निःशुल्क बीमा का कार्य अगले छः माह के अन्दर अभियान चलाकर पूर्ण कराना.
8. विभागों में सभी तरह के रिक्त पदों पर नयी बहाली की प्रक्रिया जल्द पूर्ण कराना.9. मत्स्यपालाकों एवं पशुपालकों हेतु ऋण की व्यवस्था को सुदृढ़ कराना.

Get Today’s City News Updates

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here