बिहार के लोगों की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बहुत बड़ी राहत दी है. बताया जा रहा है की अब बिहार में जमीन नक्सा फ्री में लोगों को आसानी से मिल जाएगा. इसके लिए एक भी रूपये नहीं खर्च करने होंगे. इस खबर को सुनकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया है.

बिहार में अब जमीन का नक्शा लेने के लिए आपसे एक रुपया भी नहीं लिया जायेगा. सरकार की ओर से यह बड़ा कदम उठाया गया है. अब विभाग में बिलकुल मुफ्त में आपको जमीन का नक्शा उपलबध कराएगी. इससे पहले आपको डेढ़ सौ रुपये देने होते थे. जो की अब नहीं देना होगा.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के डिजिटल मैप प्लॉटर मशीन से प्रति नक्शा डेढ़ सौ रुपए लिए जाते थे. विभाग के इस बड़े कदम के बाद अब एक भी रुपया नहीं देना होगा. क्योंकि यह सेवा बिलकुल मुफ्त हो गई हैं. विभाग के निदेशक ने बताया कि भूमि सुधार विभाग के आधिकारिक वेबसाइट irc.bihar.nic.in के अलावा dlrs.bihar.gov.in एक नई वेबसाइट भी लांच की गई है.

इस वेबसाइट में सर्वेक्षण में इस्तेमाल होने वाले सभी प्रपत्र भी अपलोड हैं. खासकर संबंधित प्रपत्र -2 जिसमे रैयत को अपने जमीन का ब्यौरा भरकर शिविर प्रभारी को देना है और प्रपत्र 3 जिसमें वंशावली का फॉर्मेट है. पटना में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के एडीएम और भूमि सुधार उप समाहर्ता को सर्वेक्षण प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई. सरदार पटेल भवन में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की तरफ से दो दिवसीय कार्यशाल आयोजित की गई थी.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here