CSBC Bihar Police Constable Exam 2020: बिहार पुलिस में सिपाही में 11880 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कल (12 जनवरी) आयोजित होगी। 12 जनवरी के बाद ये परीक्षा 20 जनवरी को आयोजित होगी। परीक्षा दो शिफ्टों में ली जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 से 12 बजे और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 से 4 बजे की बीच आयोजित होगी। इस परीक्षा के जरिए केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में खाली पड़े सिपाही के 11,880 पदों को भरेगी। परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों की फोटोग्राफी होगी। यह फोटोग्राफी प्रवेश पत्र के साथ की जाएगी। वहीं बॉयोमैट्रीक तरीके से उंगलियों के निशान भी लिए जाएंगे। सीएसबीसी के मुताबिक कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए कई इंतजाम किए गए हैं।

इस परीक्षा के लिए राज्य भर में 550 सेंटर बनाए गए हैं। हर पाली में करीब 3.25 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। चयन पर्षद के मुताबिक पुरूष अभ्यर्थियों को उनके गृह जिले के अगल-बगल के जिलों में सेंटर दिया गया है। वहीं महिला अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो इसे दखते हुए गृह जिले में ही उनका सेंटर रखा गया है। अभ्यर्थियों की संख्या 12 लाख 66 हजार है। लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

यहां पढ़ें वो निर्देश जो परीक्षा में शामिल होने से पहले हर उम्मीदवार को जान लेने चाहिए-

  1. आवंटित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ई-प्रवेश-पत्र के साथ अपना एक वैध फोटो पहचान-पत्र जैसे-मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा आधार कार्ड भी प्रस्तुत करना होगा।
  2. परीक्षा में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मोबाइल न लेकर जाएं।
  3. लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इण्टरमीडिएट (10+2) अथवा समकक्ष स्तर का होगा एवं प्रश्न वस्तुनिष्ठ (आब्जेक्टिव) प्रकार के होंगे प्रकार के होंगे ।
  4. लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1-1 मार्क्स का होगा। परीक्षा हल करने के लिए दो घंटे दिए जाएंगे।
  5. उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी जिसमें से एक प्रति अदृश्य कार्बन प्रति के रूप में चयन पर्षद के पास सुरक्षित रखा जाएगा।
  6. लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा केवल शारीरिक योग्यता परीक्षा के लिए क्वालिफाइंग होगी ।’’
    लिखित परीक्षा में आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन होगा।
  7. एग्जाम सेंटर की पूरी लिस्ट csbc.bih.nic.in पर भी देखी जा सकती है।
  8. OMR शीट
    सीएसबीसी ने अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए एक OMR शीट कॉपी (उत्तर पुस्तिका) का नमूना भी जारी किया है। इसे देखकर अभ्यर्थी समझ सकते हैं कि उन्हें ओएमआर शीट कैसे भरनी है। csbc.bih.nic.in पर जारी नोटिस में कहा गया है कि ‘ऐसा देखने में आया है कि उम्मीदवार OMR शीट (उत्तर पुस्तिका) को भरने में गलती करते हैं। आधारित उत्तर पुस्तिका पर वांछित सूचनाओं जैसे रोल नंबर, प्रश्न पुस्तिका नंबर, नम्बर, अनुच्छेद लेखन तथा हस्ताक्षर जैसी डिटेल्स दिए गए स्थान पर नहीं भरी जाती। इन गलतियों के चलते अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट चेक नहीं हो पाती। इसलिए अभ्यर्थी इन गलतियों से बचने के लिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि लिखित परीक्षा के पहले वेबसाइट पर दिये गये लिखित परीक्षा संबंधी महत्वपूर्ण निर्देशों का अध्ययन कर लें एवं उत्तर पुस्तिका (OMR) की नमून कॉपी पर अभ्यास कर लें
  9. द्वितीय चरण – ‘शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी ।
    फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।
  10. 11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। ऐसे में जाहिर है कि कॉम्पीटिशन तगड़ा होगा।
  11. एक पद पर 110 लोगों की दावेदारी है।

सोर्स – हिंदुस्तान

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here