15 दिन के मिड डे मील के बदले 115 रुपये : आपको इस बात की जानकारी पहले से होगी कि बिहार में को/रोना संक्रमण की वजह से सभी स्कूल बंद हैं। सरकार ने फैसला किया है कि इस अवधि (15 दिन) के मिड डे मील का पैसा बच्चों के खाते में जायेगा। मगर यह राशि कितनी होगी, इस जानकारी इस पत्र से मिलती है।

पहली से 5वीं तक के बच्चों को 114.21 रुपये और 6ठी से 8वीं तक के बच्चों के लिये 171.17 रुपये। इसमें चावल, दाल, तेल, मसाला, सब्जी सब शामिल होता है। मतलब यह कि इस महंगाई कर जमाने में 5वीं तक के बच्चों का एक महीने का मिड डे मील 228.42 रुपये और आठवीं तक के बच्चों का 342.34 रुपये में बन जाता है। इस राशि में लोग घपला-घोटाला भी करते हैं, अब सोचिये कि बच्चों की थाली में क्या जाता होगा। आप किसी मध्यम दर्जे के रेस्तरां में जाएंगे तो इस राशि में एक टाइम का खाना किसी तरह मिल पायेगा। इन आंकड़ों पर कोई सवाल नहीं, बस इन्हें इसलिये पोस्ट कर रहा हूँ कि इसी देश में कुछ लोग किन स्थितियों में जीते हैं यह समझ आये।

Loading...

को’रोना को लेकर बिहार के कई जिलों में धारा 144 लागू, उल्लंघन पर जाना होगा जेल

को/रोना वायरस के प्रसार को देखते हुए बिहार के कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। जिन जिलों में धारा 144 लागू की गई है उनमें शिवहर, बांका, समस्‍तीपुर, मुजफ्फरपुर, कटिहार, गोपालगंज जिले का नाम शामिल है। धारा 144 लागू होने के बाद एक जगह पांच से अधिक व्यक्ति किसी जगह पर खड़े नहीं रह सकते हैं। को/रोना से बचाव व धारा 144 को लेकर इन पांच जिलों में अधिकारियों को आम लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है। बता दें कि धारा 144 के उल्लंघन में जेल व जुर्माने दोनों का प्रावधान है।

दूसरी तरफ को/रोना वायरस के असर को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और म्यांमार से लगी 20 सीमाओं को सील करने का आदेश जारी कर दिया है। जिसमें रक्सौल बॉर्डर को भी बंद करने का आदेश जारी किया गया है। अब इस रास्ते से भारत-नेपाल आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के इस आदेश के बाद व्यवसाय के उद्देश्य से बिहार से नेपाल गये सैकड़ों लोग नेपाल में फंस गये हैं।

बता दें कि को/रोना से बचाव के लिए बिहार सरकार तमाम वो कदम उठा रही है जिससे बिहार के लोगों को इस संक्रमण से बचाया जा सके। शुक्रवार को बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तमाम बड़े अधिकारीयों व मंत्रियों के साथ को/रोना को लेकर हाईलेवल मीटिंग बुलाया था।

जिसमें कई बड़े फैसले लिए गये। सरकार ने 31 मार्च तक बिहार के सभी सरकारी प्राइवेट स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, सिनेमा हॉल, पार्क, म्यूजियम को बंद रखने के आदेश जारी किये है। जिसके बाद बिहार सरकार ने बिहार दिवस को लेकर प्रस्तावित पटना के गांधी मैदान में होने वाले कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया है। वहीं इसका असर राजनितिक दलों के पूर्व सुनियोजित कार्यक्रमों पर भी हुआ है। जहां एक तरफ राजद को राजगीर में होने वाले प्रशिक्षण शिविर को स्थगित करना पड़ा तो लोजपा ने बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट रैली को स्थगित कर दिया है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here